ENG | HINDI

रात में देर से खाने की आदत आपको दे सकती है ये 5 हेल्थ प्रॉब्लम !

देर से खाना

रोजमर्रा की भागदौड़ और बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के खान-पीने के समय का कोई ठिकाना नहीं रहता है.

कहा जाता कि हर रोज खाना समय पर खा लेना चाहिए, क्योंकि समय पर खाना खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और शरीर स्वस्थ रहता है. लेकिन हर कोई इस नियम का पालन नहीं कर पाता है, क्योंकि ज्यादातर नौकरीपेशा लोग अक्सर रात को देर से घर पहुंचते हैं और फिर देर रात खाना खाते हैं.

वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि रात को देर से खाना खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे सेहत से संबंधित कई परेशानियां हो सकती हैं.

अगर आप भी देर से खाना खाते हैं तो आपको इससे होनेवाले इन 5 हेल्थ प्रॉब्लम्स के बारे में पता होना चाहिए.

देर से खाना

1 – हो सकते हैं मोटापे के शिकार

विशेषज्ञों की मानें तो देर रात खाना खाने से शरीर को काफी नुकसान होता है. इसका सबसे बड़ा नुकसान आपको मोटापे के तौर पर झेलना पड़ सकता है.

रात में देर से खाना खाने की आदत से धीरे-धीरे शरीर का वजन बढ़ने लगता है और आप पर मोटापा हावी हो सकता है.

2 – पाचन क्रिया होती है बाधित

खाना खाने के बाद उसे पचाने में समय लगता है. अगर आप हर रोज समय पर खाना खा लेते हैं तो इससे खाना आसानी से और जल्दी पच जाता है.

लेकिन रात में देर से खाना खाने की वजह से पाचन की समस्या हो सकती है. इससे पाचन क्रिया बाधित होती है और पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है.

3 – हो सकते हैं अनिद्रा के शिकार

रात में जल्दी खाना खानेवाले अक्सर चैन की नींद सोते हैं उनकी नींद में किसी भी तरह की बाधा नहीं आती है.

लेकिन जो लोग रात में देर से खाना खाते हैं उन्हें जल्दी नींद नहीं आती है. ऐसे लोगों की नींद में बाधा आती है और वो अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं.

4 – हाई बल्ड प्रेशर की समस्या

हर रोज खाने के बाद करीब 20 मिनट तक टहलने की सलाह दी जाती है और इसके साथ ही कहा जाता है कि खाने और सोने के बीच कम से कम 2 घंटे का फर्क होना चाहिए.

लेकिन जो लोग देर से खाना खाते हैं वो लोग रात में टहल नहीं पाते और खाना खाते ही सीधे बिस्तर पर जाकर सो जाते हैं. इस आदत की वजह से आप को हाई ब्लडप्रेशर की समस्या भी हो सकती है.

5 – हाइपरटेंशन होने का खतरा

रात में देर से खाने और सोने की आदत अच्छी नहीं होती है. इससे आप हमेशा किसी न किसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या से घिरे रहेंगे.

एक रिसर्च में यह खुलासा किया गया है कि जो लोग रात में देर से खाना खाते हैं उनमें हाइपरटेंशन होने की संभावना ज्यादा होती है.

बहरहाल अगर आप ऑफिस से हर रोज घर देर से आते हैं और रात में देर से खाना खाते हैं तो इससे बचने के लिए आप घर से अपना टिफिन साथ लेकर जाएं और रात में समय से खाना खा लें.

इस तरह से देर रात खाने के रूटीन को सुधारकर आप खान-पान से होनेवाली इन हेल्थ प्रॉब्लम्स से खुद को बचा सकते हैं.