ENG | HINDI

सूखी खांसी से राहत दिलाने के लिए कारगर है ये घरेलू नुस्खे !

सूखी खांसी के घरेलु उपाय

सूखी खांसी के घरेलु उपाय – आमतौर पर हर किसी को कभी ना कभी खांसी जैसी समस्या होती है. वैसे खांसी दो प्रकार की होती है एक तो सूखी खांसी और दूसरी बलगम वाली खांसी.

हालांकि बलगम वाली खांसी में सफेद या पीले रंग का बलगम बनता है लेकिन सूखी खांसी में किसी तरह का बलगम नहीं बनता.

सूखी खांसी के दौरान ऐसा लगता है जैसे गले में कुछ अटका हुआ है. हालांकि दवाइयों से इसका इलाज किया जा सकता है लेकिन इसके लिए घरेलू नुस्खे ज्यादा कारगर बताए गए हैं.

चलिए हम आपको बताते हैं सूखी खांसी के घरेलु उपाय.

सूखी खांसी के घरेलु उपाय – सूखी खांसी का ऐसे करें इलाज

श्वसन तंत्र के संक्रमण, साइनाइटिस, निमोनिया, धूल और एलर्जी की वजह से किसी को भी सूखी खांसी हो सकती है. गले में सूखापन, कफ का ना निकलना, थकान, चिड़चिड़ापन और कमजोर इम्यून सिस्टम ये सभी सूखी खांसी के लक्षण हैं.

1- शहद

सूखी खांसी से राहत दिलाने में शहद को काफी कारगर माना गया है क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं.

सूखी खांसी होने पर गर्म दूध में शहद को मिलाकर पीने से आराम मिलेगा इसके साथ ही खांसी की वजह से सीने के दर्द से भी राहत मिलेगी. खांसी को कंट्रोल करने के लिए एक चम्मच शहद का दिन में तीन बार सेवन करें.

2- तुलसी

तुलसी के पत्ते सूखी खांसी को दूर करने का रामबाण इलाज है. इसके लिए तुलसी के कुछ पत्तों को पानी में उबालकर इसमें छोड़ी सी चीनी डालकर रात में सोने से पहले पीना चाहिए.

इसके अलावा चाय बनाते समय तुलसी के पत्ते चाय में जरूर डालें क्योंकि तुलसी की गरमा गरम चाय की चुस्की लेने से भी आप सूखी खांसी से राहत पा सकते हैं.

3- हल्दी

हल्दी का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं में कारगर है. हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं.

एक चम्मच हल्दी को अजवाइन के साथ मिलाकर एक गिलास पानी में उबालें. जब उबलकर यह पानी आधा हो जाए तब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका दिन में कम से कम तीन बार सेवन करें.

4- अदरक और नींबू

अदरक और नींबू का इस्तेमाल करके भी आप सूखी खांसी से राहत पा सकते हैं. इसके लिए अदरक को पीसकर एक कटोरी में उसका रस निकाल लें. फिर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसे धीरे-धीरे चाट लें.

इसके अलावा सूखी खांसी होने पर अदरक को पानी में डाल कर उबाल लें और जब पानी ठंडा हो जाए तो इस पानी को पी लीजिए. इस विधि को दिन में कम से कम तीन बार दोहराना चाहिए.

ये है सूखी खांसी के घरेलु उपाय –  ये घरेलू नुस्खे सूखी खांसी पर अपना जादुई असर दिखाते हैं और डॉक्टर की दवाइयों से ज्यादा कारगर भी होतें हैं. इसलिए जब भी सूखी खांसी की समस्या हो, इन घरेलू नुस्खों को जरुर आजमाएं.