ENG | HINDI

ये है वो ड्रग्स जो दुनियाभर के युवाओं के बीच मशहूर है !

ड्रग्स जो युवाओं के बीच मशहूर है

ड्रग्स जो युवाओं के बीच मशहूर है – कई ड्रग्‍स ऐसे हैं जिन्‍हें एक बार ले लिया तो फिर उनकी लत छुड़वाना मुश्किल हो जाता है।

मार्केट में मौजूद ड्रग्‍स के बारे में ये पता होना बहुत जरूरी है कि कौन-सी ड्रग्‍स सबसे ज्‍यादा खतरनाक और अडिक्‍टिव हो सकती है।

तो चलिए आज हम आपको बताते है वो ड्रग्स जो युवाओं के बीच मशहूर है –  दुनियाभर की कुछ ऐसी ड्रग्‍स के बारे में बताते हैं जिन्‍हें एक बार लेने भर से ही उनकी लत लग जाती है।

ड्रग्स जो युवाओं के बीच मशहूर है –

1 – एफेटामाइंस

इस ड्रग्‍स को लेने वाले व्‍यक्‍ति को पल भर में ही बहुत नशा चढ़ जाता है। इस ड्रग्‍स को लेने से सैटेक्‍लोमाइंस और डोपामाइन नामक केमिकल रिलीज़ होते हैं। इससे दिमाग में बड़ी तेजी से उत्तेजना महसूस होती है।

2 – कोकीन

कोकीन ऐसा ड्रग है जिसे लेने से शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। कोकीन से दिल की धड़कन बढ़ जाती है और ब्‍लडप्रेशर बढ़ने का भी खतरा रहता है। इस ड्रग को छोड़ पाना बहुत मुश्किल होता है क्‍योंकि इसकी लत शरीर को नहीं बल्कि दिमाग को लग जाती है और मन में बार-बार इसे लेने का ख्‍याल हावी रहता है।

3 – एल्‍कोहल

एल्‍कोहल को लेने से इंसान में तनाव का स्‍तर कम हो जाता है और फिर वह संकोच करने नहीं लगता। अधिक मात्रा में एल्‍कोहल लेने से दर्द का अहसास कम होता है और मन में संतुष्टि का भाव रहता है।

4 – निकोटीन

हाल ही के दिनों में निकोटीन की वजह से सबसे ज्‍यादा मौतें हो रही हैं। निकोटीन को दिमाग पर सबसे गहरा असर पड़ता है। सिगरेट, तंबाकू और सिगार जैसे कई तरह से निकोटीन शरीर के अंदर प्रवेश कर जाता है।

5 – जीएचबी

इसे गामा हाइड्रॉक्‍सीब्‍यूटरेट भी कहा जाता है। एफडीए ने इसे 2002 में मान्‍यता दी थी कि इसके एक बार प्रयोग करने से नारकोलेप्‍सी का इलाज संभव है। स्‍टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि इस ड्रग्‍स को लेने से रिलैक्‍स होने का अहसास रहता है।

ये है वो ड्रग्स जो युवाओं के बीच मशहूर है – दुनियाभर में युवाओं के बीच इन ड्रग्‍स का बोलबाला रहता है। बहुत कम समय में ही ये ड्रग्‍स इंसान के दिमाग और शरीर पर हावी होने लगते हैं। जितना हो सके इनसे दूर रहें।

Don't Miss! random posts ..