ENG | HINDI

इसलिए मिट्टी के घड़े का पानी होता है अमृत के समान !

मिट्टी के घड़े का पानी

आजकल ज्यादातर घरों में मिट्टी के घड़े की जगह फ्रिज ने ले ली है.

इसलिए जब भी लोगों को प्यास लगती है वो फ्रिज के ठंडे-ठंडे पानी से अपनी प्यास बुझाते हैं.

फ्रिज का पानी ज्यादा ठंडा होता है जिसे पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. लेकिन गरीबों का फ्रिज यानी मिट्टी के घड़े का पानी स्वास्थ्य के लिए अमृत के समान होता है.

मिट्टी के घड़े का पानी पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया है.

इसके फायदों को जानकर आप भी मिट्टी के घड़े का पानी पीना शूरू कर देंगे.

मिट्टी के घड़े का पानी

मिट्टी के घड़े का पानी –

1 – घड़े का पानी है अमृत के समान

आज भी कई घरों में पीने के पानी को रखने के लिए मिट्टी के घड़े का इस्तेमाल किया जाता है. जो लोग घड़े के पानी की अहमियत को समझते हैं वो लोग आज भी उसी का पानी पीते हैं.

दरअसल मिट्टी में कई प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता पाई जाती है. इसलिए मिट्टी के घड़े का पानी हमें स्वस्थ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है.

2 – वात को नियंत्रित रखने में कारगर

गर्मियां आते ही लोग फ्रिज का पानी पीने लगते हैं. बर्फीला पानी पीने से कब्ज और गले की शिकायत हो सकती है. लेकिन मटके का पानी बहुत ज्यादा ठंडा नहीं होता है जिससे वात नियंत्रित रहता है. मटके का पानी गर्मी में शीतलता प्रदान करता है और इस पानी से कब्ज और गले की समस्या नहीं होती है.

3 – पाचन क्रिया को रखता है दुरुस्त

नियमित रुप से घड़े का पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और पाचन क्रिया दुरुस्त होती है. जबकि प्लास्टिक की बोतलों में पानी स्टोर करने से उसमें प्लास्टिक से अशुद्धियां इकट्ठी हो जाती है. घड़े का पानी पीने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है.

4 – गले को ठीक रखने में मददगार

फ्रिज का बहुत ज्यादा ठंडा पानी गले और शरीर के अंगों को एकदम से ठंडा कर शरीर को बुरी तरह से प्रभावित करता है. इससे गले की कोशिकाओं का ताप अचानक गिर जाता है जिससे गला खराब हो जाता है. लेकिन घड़े का पानी पीने से गला अच्छा रहता है.

5 – गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं को फ्रिज में रखे हुए ठंडे पानी को पीने से परहेज रखने की सलाह दी जाती है. उन्हें घड़े या सुराही का पानी पीने की सलाह दी जाती है. घड़े में रखा पानी गर्भवती महिलाओं की सेहत के लिए अच्छा होता है.

इस तरह से मिट्टी के घड़े का पानी फायदेमंद है – गौरतलब है कि मिट्टी में पानी को शुद्ध करने का खास गुण होता है जो पानी में मौजूद विषैले पदार्थों को सोख लेता है. घड़े में पानी सही तापमान पर रहता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए फ्रिज का पानी पीने के बजाय मिट्टी के घड़े का पानी पीने की आदत डाल लेनी चाहिए.