ENG | HINDI

प्लेन में चाय या कॉफी पीने से पहले एक बार इस खबर को पढ़ लीजिए !

प्लेन में चाय या कॉफी

अगर आप अक्सर प्लेन में सफर करते हैं तो आपने देखा ही होगा कि प्लेन में बैठने के बाद एयरहोस्टेस आपकी सीट तक आकर आपको वेलकम करती हैं और फ्लाइट अटेंडेंट मुस्कान के साथ आपको चाय कॉफी परोसते हैं.

लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि फ्लाइट अटेंडेंट आपको चाय और कॉफी सर्व करते हैं लेकिन वो प्लेन में खुद कभी चाय या कॉफी पीते हुए नजर नहीं आते हैं.

इसका मतलब ये नहीं है कि उन्हें प्लेन में चाय या कॉफी पीने की इजाजत नहीं दी जाती है बल्कि इसके पीछे कुछ और ही कारण है जिसे जानकर आप भी प्लेन में चाय या कॉफी पीने से तौबा कर लेंगे.

प्लेन में चाय या कॉफी –

प्लेन में चाय या कॉफी बैक्टीरिया वाले पानी से बनती है 

दरअसल प्लेन में चाय या कॉफी बुरी नहीं  होती है लेकिन इसे जिस पानी से बनाया जाता है उसमें भारी मात्रा में बैक्टीरिया पाए जाते हैं. ये चाय और कॉफी फ्लाइट के ही पानी से बनाई जाती है. जिसमें ये बैक्टीरिया मौजूद होते हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, एयरलाइन्स के वॉटर टैंक में भारी मात्रा में मैल पाया जाता है. जिसकी जांच करने पर पता चला है कि कई हवाई जहाजों के पानी में Pasteurella pneumotropica और Pseudomonas नाम के बैक्टीरिया पाए गए हैं. बताया जाता है कि ये बैक्टीरिया काफी संक्रामक होते हैं.

फ्लाइट में जहां भी पानी का उपयोग होता है वो इस वॉटर टैंक से पहुंचता है. इस टैंक का पानी बाथरुम के इस्तेमाल में लाया जाता है और पीने के अलावा चाय, कॉफी बनाने के लिए इसी पानी का उपयोग किया जाता है.

हालांकि फ्लाइट में सफर के दौरान आपको पीने के लिए मिनरल वॉटर दिया जाता है लेकिन अगर मिनरल वॉटर खत्म हो जाए तो ऐसे में फ्लाइट अटेंडेंट आपको प्लेन का पानी ही पीने के लिए देते हैं.

ये सारी बातें फ्लाइट के क्रू मेंबर्स को पता होती हैं शायद इसलिए वो यात्रियों की खातिरदारी तो खूब करते हैं लेकिन खुद चाय या कॉफी पीने से परहेज करते हैं.

बहरहाल इस खबर को पढ़ने के बाद अगर आप प्लेन में चाय या कॉफी पीने से पहले इस बात पर एकबार गौर जरूर करेंगे क्योंकि सेहत है तो सबकुछ है.