ENG | HINDI

ड्रिंक की लत की वजह से आपके हाथ से जा सकती है नौकरी

कई लोगों को शराब पीने की लत होती है। आजकल तो युवा और कॉलेज स्‍टूडेंट भी खूब शराब पीते हैं। अगर आप भी शराब के आदी हैं तो आपकी ये लत आपके भविष्‍य को मुश्किल में डाल सकती है।

वैज्ञानिकों की मानें तो शराब पीने से महिलाओं और पुरुषों दोनों पर अलग-अलग तरह के प्रभाव पड़ते हैं। लंबे समय तक शराब का सेवन करने से शरीर में विटामिन बी 1 की कमी हो जाती है जिससे आंखों में कमज़ोरी और मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है।

एक रिसर्च के मुताबिक महीने में 6 से ज्‍यादा बार शराब पीने वाले छात्रों को ग्रेजुएशन के दौरान 10 प्रतिशत कम जॉब्‍स मिलीं। ये आंकड़े कॉलेज प्‍लेसमेंट के दौरान दर्ज किए गए। ये स्थिति स्‍टूडेंट को ब्रिज ड्रिंकिंग की लत होने पर और भी ज्‍यादा खराब हो जाती है।

आपको बता दें कि यूएस के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑन अल्‍कोहल एब्‍यूज़ एंड अल्‍कोहोलिज्‍म द्वारा महिलाओं द्वारा हर दो घंटे में पांच और पुरुषों द्वारा 6 से ज्‍यादा बार शराब पीने की लत को ब्रिज ड्रिंकिंग कहा गया है।

कई कॉलेजों के ग्रेजुएट स्‍टूडेंट्स पर रिसर्च कर इस बात का पता लगाया गया है कि वैसे तो शराब पीने से इतना फर्क नहीं पड़ता लेकिन जब यह लत ब्रिज ड्रिंकिंग का रूप ले लेती है जोकि स्‍टूडेंट के भविष्‍य के लिए खतरा हो सकता है।

इसलिए आप अगर अपने भविष्‍य को संवारना चाहते हैं और अच्‍छी नौकरी करना चाहते हैं तो आपको शराब से दूरी बना लेनी चाहिए। वैसे भी शराब से सेहत को भी नुकसान होता है। इस रिसर्च के बाद से अब आप ये बात समझ लें कि शराब का सेवन करने से आपकी सेहत तो खराब होगी ही साथ ही नौकरी भी हाथ से चली जाएगी।

अब अगर अच्‍छी नौकरी पाना चाहते हैं तो बिना कोई देर किए शराब का साथ छोड़ दें और अपने करियर पर ध्‍यान दें।

Don't Miss! random posts ..