ENG | HINDI

अधिक शराब पीना आपके ऊपर डालता है ऐसा असर कि जानकर हैरान हो जाएंगे आप

शराब पीना

शराब पीना – छोटा हो या बड़ा फंक्शन शराब प्रेमियों को मौका मिलने की जरूरत होती है शराब पीने की.

वैसे तो हर कोई इस बात से भली-भांति वाकिफ है कि शराब सेहत के लिए नुकसानदेह होता है. ये बात शराब की बोतल पर लिखी भी होती है बावजूद इसके लोग इन बातों को नजरअंदाज कर शराब का सेवन करते हैं.

कई लोग तो ये भी कह जाते हैं कि शराब पीना अगर ये इतना हानिकारक है तो फिर बेचा क्यों जा रहा है ?

कुछ लोगों का मानना है कि शराब पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

आज हम आपको शराब के फायदों के बारे में भी बता रहे हैं जिनके बारे में हम सोचते हैं. और दूसरी तरफ शराब से होने वाले नुकसान भी हम आपको बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे और सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि ये शराब आपके लिए वाकई में इतना नुकसानदेह है.

शराब पीना – शराब के फायदे

* डॉक्टरों की माने तो अल्जाइमर और दिल की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लिए बियर का सेवन फायदेमंद होता है.

* पढ़ाई में दिमाग चलाने के लिए शैंम्पेन का इस्तेमाल आपके सोचने की रफ्तार को बढ़ाने का काम करता है.

* थकान को जड़ से मिटाने और स्फूर्ति दिलाने में वोडका बेहद कारगर साबित होता है. और कहते हैं कि इससे स्ट्रेस लेवल भी काफी हद तक कम हो जाता है और नींद अच्छी आती है.

* शरीर में अगर नमक की मात्रा अधिक हो गई हो तो शराब या अल्कोहल का सेवन फायदेमंद होता है.

* शराब के फायदे की बात की जाए तो ये दिल के मरीज और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. शराब का सेवन त्वचा को मुलायम बनाने काम करता है.

शराब पीना

इन फायदों को जानने के बाद अगर आप ये सोच रहे हैं कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है तो आपकी सोच पूरी तरह गलत है. हम आपको बता दें कि ये फायदे सिर्फ उनको मिलते हैं जो लिमिट में ही शराब का सेवन करते हैं. और कभी-कभार ही शराब को पीते हैं. लेकिन अगर लिमिट से ज्यादा शराब का सेवन किया जाए तो ये बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है. शराब का अधिक सेवन आत्महत्या करने जैसा है.

जो व्यक्ति रेगुलर शराब का सेवन करते हैं वे व्यक्ति भी अगर लिमिट से 1 पैग भी अधिक शराब पी ले तो शरीर को इस कदर हानि पहुंचाने का काम करता है कि आप दंग रह जाएंगे. एक नॉर्मल इंसान के बारे में बताएं तो एक पैग शराब पचाने के लिए उन्हें 1 घंटे का वक्त लगता है. ऐसे में लिमिट से थोड़ी सी भी अधिक शराब अगर पी ली जाए तो पेट की क्या हालत हो सकती है कि आप सोच भी नहीं सकते.

आइए जानते हैं शराब से होने वाले नुकसान के बारे में –

शराब पीना

शुरुआत के 10 मिनट

शराब पीने के बाद जैसे ही आपके शरीर में पहुंचता है 10 मिनट तक तो हमें इसका एहसास नहीं होता. ऐसे में हम सोच लेते हैं कि हमपर इसका कोई असर नहीं होता. लेकिन सच तो ये है कि शुरुआत के 10 मिनट शराब पूरी तरह शांत ही रहता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शराब को इस समय आपके शरीर का खून अवशोषित कर रहा होता है और पेट के रास्ते सीधे आंत में पहुंचता है. इसके बाद शराब के तांडव की होती है शुरुआत.

शराब पीने के 30 मिनट बाद

शराब पीने के 30 मिनट के बाद ये अपना तांडव शुरू कर देता है. शरीर के हर भाग में पहुंच कर शराब अपने असली रुप में आने लग जाता है. लिमिट से अधिक शराब पीने वाले व्यक्ति की हालत बुरी होने लग जाती है और व्यक्ति के तेवर बदलने लगते हैं.

शराब पीने के 1 घंटे बाद

आंखें

शराब पीने वाले व्यक्ति की आंखें 1 घंटे के बाद भारी होने लग जाती है और व्यक्ति को हर एक चीज़ धुंधला दिखने लग जाता है यही वजह है कि जो ड्राइवर शराब पीकर ड्राइविंग करता है वो ज्यादा एक्सीडेंट करता है क्योंकि वो अपने देखने की क्षमता को खो देता है.

दिमाग

शराब पीने के 1 घंटे के बाद शराबी का दिमाग अपने कंट्रोल में नहीं रह जाता. कई लोगों को चक्कर आने लग जाते हैं और कुछ तो अपनी पुरानी बातें बड़बड़ाने लगते हैं. कई लोग अपनी यादाश्त खो देते हैं किसी को भी पहचानते नहीं.

किडनी

शराब के अधिक सेवन की वजह से व्यक्ति को डिहाइड्रेशन की शिकायत हो जाती है क्योंकि कई लोग शराब पीने के बाद उल्टी करने लग जाते हैं जिसकी वजह से शरीर के सारे मिनरल्स खत्म होने लगते हैं.

लिवर

शराब को पचाने का काम लीवर का होता है और अगर व्यक्ति लिमिट से अधिक शराब पी ले तो लिवर के ऊपर जरूरत से ज्यादा लोड बढ़ जाता है ऐसे में लिवर के फेल होने की संभावना बढ़ जाती है.

पेट

जब तक शराब पूरी तरह पच ना जाए तब तक पेट में जलन, दस्त, उल्टी जैसी समस्या बनी रहती है और इस वजह से तब तक व्यक्ति को भूख भी नहीं लग पाता.

फेफड़ा

लिमिट से अधिक शराब पीना आपके फेफड़े पर काफी बुरा असर डालता है. ऐसे में निमोनिया जैसी बीमारी को बुलावा देने वाली बात हो जाती है. शराब पीने से आपका मुंह भी सूखने लग जाता है. खांसी होने लगती है जिससे कि फेफड़े बुरी तरह से प्रभावित होते हैं.

आज शराब के नुकसान को जानने के बाद मुझे उम्मीद है कि कई लोग शराब को हाथ लगाने से पहले एक बार तो निश्चित रुप से सोचेंगे कि ये शराब पीना आपके लिए कितना हानिकारक है. शराब पीना आपके शरीर को धीरे-धीरे खोखला करने का काम करता है. शराब पीना आपकी ज़िंदगी तबाह करने के साथ-साथ आपके पूरे परिवार की जिंदगी को तबाह कर देता है. इसलिए मेरी आप सब से गुजारिश है कि शराब का सेवन एक हद तक ही कभी-कभार करें तो बेहतर है. शराब को अपने ऊपर हावी ना होने दें.

Don't Miss! random posts ..