ENG | HINDI

इस इंज‍ीनियर ने देश को दिए हैं 900 डॉक्‍टर !

अब्‍दुल कादिर

अब्‍दुल कादिर – आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि एक इंजीनियर ने देश को 900 डॉक्‍टर दे दिये। आइए जानते हैं इस महान व्‍यक्‍ति के बारे में जिसने ये कारनामा कर दिखाया है।

डॉ. अब्‍दुल कादिर ने देश को 900 से ज्‍यादा एमबीबीएस डॉक्‍ट दिए हैं जो देश के अलग-अलग कोनों में अपनी सेवाए दे रहे हैं।

कर्नाटक के बीदर जिले से ताल्‍लुक रखने वाले अब्‍दुल कादिर ने 1989 में एक छोटे से कमरे से 17 छात्रों के साथ कोचिंग की शुरुआत की थी।

उनके द्वारा शुरु की गई कोचिंग शाहीन ग्रुप ऑफ इंस्‍ट्रीटयूशन अब दुनियाभर में नाम कमा रही है। अब्‍दुल कादिर के नेतृत्‍व में इस संस्‍थान में नौ स्‍कूल और 16 प्री यूनिवर्सिटी कॉलेज चल रहे हैं।

इसके साथ एक डिग्री कॉलेज है जिसकी ब्रांच मसूरी और बैंगलोर में है। साल 2012 में इस संस्‍थान के ज़रिए 71 छात्रों को सरकारी कॉलेज में दाखिला मिला था। इन सभी कॉलेजों में प्रोफेशनल कोर्स करवाए जाते हैं। 2012 में शुरु हुआ ये सिलसिला 2017 में 2000 तक जा पहुंचा था।

पांच सालों में इस कोचिंग से लगभग 900 स्‍टूडेंट्स ने एमबीबीएस क्रैक कर एडमिशन हासिल किया था। कादिर के इस कार्य के लिए सम्‍मानित भी किया गया है।

देश के भविष्‍य में योगदान देने हेतु अब्‍दुल कादिर को गुरुकुल अवॉर्ड, राज्‍योत्‍सव अवॉर्ड, शिक्षण रत्‍न प्रशस्ति, डॉ मुल्‍ताज खान अवॉर्ड और कर्नाटक उर्दू अकेडमी जैसे पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जा चुका है।

अब्‍दुल कादिर जी के इस योगदान से देश को बहुत सहायता मिली है और इससे देश के विकास में भी मजबूती आई है।

अब्‍दुल कादिर जैसे लोग बहुत कम देखने को मिलते हैं जो दूसरों का भविष्‍य संवारने में अपना पूरा जीवन निकाल देते हैं। कादिर ने ना केवल छात्रों के भविष्‍य को चमकाया है बल्कि भारत का नाम भी ऊंचा किया है।

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो नीचे कमेंट और शेयर जरूर करें।