ENG | HINDI

अभी कुछ दिन तक इन 5 अफवाहों पर ध्यान मत दीजिये !

अफवाहें

500 और 1000 के नोट बंद हो जाने की वजह से समाज में अफरातफरी का माहौल बना हुआ है.

बीते दिन सबसे पहले उत्तर प्रदेश में नमक की अफवाह शुरू हुई और शाम होते-होते दिल्ली के अंदर 3 सरकारी बसों में आग लगा दी गयी थी.

सरकार को बदनाम करने के लिए असामाजिक तत्व इस समय समाज में तरह-तरह की अफवाहें फैला रहे हैं. पुलिस ने व्हाट्सएप से लेकर फोन कॉल्स पर नजर बना रखी है और असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा रही है.

तो आइये आपको बताते हैं कि आप किसी भी हालत में इन 5 अफवाहों पर ध्यान ना दें. सरकार लोगों की जरूरतों का ध्यान रखने के लिए तैयार है-

1. खाने पीने की चीजें कम नहीं हैं

असल में अफवाह फैलाई जा रही है कि इस समय देश में खाने की चीजों की कमी होने वाली है. नमक लोगों ने 300 रूपए किलो खरीदना शुरू कर दिया है जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है. नमक सभी दुकानों पर भरा हुआ है और कुछ लोग कालाबजारी कर समाज को भ्रमित कर रहे हैं.

curruency-1

2. सरकार के पास छोटे नोट काफी हैं

व्हाट्सएप पर अफवाहें फैलाई जा रही है कि सरकार के पास छोटे नोट नहीं हैं. लोग अपने घरों में 100 के नोट जमा करने लगे हैं जबकि यह भी गलत है. आप ऐसे समय में देश की करेंसी को कैद ना करें. अच्छा होगा कि आप करेंसी को चलने दें. सरकार के पास छोटे नोटों की कोई कमी नहीं है.

अफवाहें

3. आपकी लाइफ नहीं रुकेगी

आप सबसे पहले तो ऐसी अफवाहें दिल से निकाल दें कि कुछ दिनों बाद करेंसी के चलते देश की रफ़्तार रुक जाएगी. ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला है. सरकार ने जो फैसला लिए है वह सोच-समझकर लिया है. जिन लोगो के पास कालाधन है वह इस तरह की अफवाह फैला रहे हैं. तो आप इस तरह की किसी अफवाह पर ध्यान ना दें.

अफवाहें

4. मतलब छापे का डर लग रहा है लोगों को

आपके घर में काला धन नहीं है तो आपको डरने की कोई जरूरत नहीं है. जिन लोगों के घर में 1 लाख रुपैय हैं उनको भी डराया जा रहा है कि आपके यहाँ छापा पड़ सकता है. लोगों की डर के कारण हालत खराब है. तो ध्यान दें कि आपके पास अगर काला धन नहीं है तो आप इस तरह की अफवाह पर ध्यान ना दें.

अफवाहें

5. सबसे जरुरी बात मेडिकल स्टोर्स खुले रहेंगे

सबसे बड़ी अफवाह यह फैलाई जा रही है कि देश में दवाओं की कमी होने वाली है. तो आपको बता दें कि मेडिकल स्टोर्स खुले हैं और खुले ही रहेंगे. सरकार ने इस तरह की कोई घोषणा नहीं की है कि जिसके कारण मेडिकल स्टोर्स बंद होंगे. आपकी कालोनी के मेडिकल बंद हैं तो सरकारी अस्पताल के पास वाले स्टोर्स से जाकर आप दवा ले सकते हैं.

अफवाहें

ये अफवाहें फ़ैल रही है, इन पर ध्यान मत दीजिये. नोटों क लेकर एक बात ध्यान रखें कि बस एक सप्ताह बाद सारी स्थिति सामान्य हो जाएगी तब आपके पास 100-100 के ही नोट होंगे.

अभी आपको लग रहा है कि देश में नोट नहीं है लेकिन कुछ ही समय बाद नोट ही नोट आपको नजर आने लगेंगे.

Article Categories:
राजनीति

Don't Miss! random posts ..