ENG | HINDI

इन चीज़ों को फोन में सेव करने से आपके ऊपर आ सकती है कोई बड़ी आफत

मोबाइल फोन, आजकल सभी की ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। सुबह को मोबाइल पर सोशल फीड चेक किए बिना आंख नहीं खुलती और रात को स्टेट्स अपडेट करे बिना नींद नहीं आती।

मोबाइल पर ऊंगलियां कुछ यूं चलती हैं मानो यही एक काम हो जिसमें हम पूरी तरह से एक्सपर्ट हैं।

किसी से बात करनी हो, किसी को मैसेज करना हो, हाल-चाल पूछना हो या फिर बर्थडे विश करना हो, कोई ज़रूरी बात करनी हो या फिर यूं ही वक्‍त काटने के लिए बातें करनी हो, किसी बात का रिमाइंडर सेट करना हो, फोन मानो हर बात का वन स्टॉप सॉल्यूशन बन गया है।

एक वक्त था, जब हमेशा बैग में एक डायरी रहा करती थी जिसमें सभी ज़रूरी लोगों के फोन नम्बर और वो चीज़ें लिखी होती थी जिन्हें हम दिन भर में याद रखना चाहते थे लेकिन बदलते वक्त के साथ अब डायरी, नोटपैड सभी की जगह ले ली हैं एक छोटे से मोबाइल ने, किसी का फोन नम्बर हो, बर्थडे हो, कोई ज़रूरी बात हो, कोई आने वाला इवेन्ट हो, कोई ज़रूरी मेल आई डी हो सब कुछ हम अपने मोबाइल में ही लिख कर रखते हैं।

वैसे तो ये आसान हो गया है और इससे हमारे काफी काम बड़े ही स्मूदली होने लगे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है।

जी हां, कईं बार लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से फोन में अपने एटीएम कार्ड का पिन, कार्ड की फोटो, आधार कार्ड, पैन कार्ड की फोटो सेव कर लेते हैं। किसी और के हाथ में ये सब आ जाना आपके लिए मुश्किल पैदा कर सकता है।

कुछ लोग फोन में अपने प्राइवेट पलों की फोटोज़ सेव कर लेते हैं, अपनी कुछ ऐसी जानकारियां सेव कर लेते हैं जो हम नहीं चाहते कि किसी और को पता चलें। हमे ऐसा लगता है कि पासवर्ड लगा देने से हमारी प्राइवेट इंफोर्मेशन प्राइवेट ही रहती है लेकिन ऐसा नहीं है।

आपको बता दूं आपकी इन पर्सनल जानकारियों को, आपके फोन के पासवर्ड को बड़ी ही आसानी से हैक किया जा सकता है।

आप सभी को इस बात को समझना होगा कि मोबाइल ने भले ही हज़ारों चीज़ें आसान कर दी हों, भले ही मोबाइल ने हमारी ज़िदंगी को सिंपल बना दिया हो लेकिन हमारी ज़रा सी लापरवाही हमे बहुत बड़ी परेशानी में डाल सकती है।

अपने फोन में कभी भी अपने आधार कार्ड, पैनकार्ड, डेबिट कार्ड, की दोनों साइड की फोटो सी.वी.वी. नम्बर और बैंक का पासबुक, का फोटो ना रखें। ये आपके लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है। अगर आपको ऐसा करने की ज़रूरत भी पड़ती है तो फोटो या उस डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल हो जाने के बाद उसे फोन में से डिलीट कर दें।

अपने निजी पलों की भी कोई फोटो फोन में ना रखें, किसी गलत व्यक्ति के हाथ में फोन लगने की स्थिति में ये आपके लिए बहुत ही घातक हो सकता है।

तो अगर आपके फोन में भी ऐसी कोई फोटो या ऐसी कोई जानकारी सेव है तो बिना देर किए उसे डिलीट कर दीजिए वरना ये आपके लिए ही मुश्किल बन जाएगा।

Don't Miss! random posts ..