ENG | HINDI

इस कहानी को जानने के बाद आप किस्मत को कोसना छोड़ देंगे!

किस्मत को कोसना

अक्सर लोग अपनी असफलताओं पर अपने किस्मत को कोसते हुए नज़र आते है।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे है जिसको जानने के बाद आप अपनी किस्मत को कोसना बंद कर देंगे।

ये कहानी दो भाइयों की है. ये दोनों भाई एक शहर में रहते थे। उनमें से एक शहर का सबसे बड़ा बिजनेसमैन था तो वहीं दूसरा भाई निठल्ला शराबी था। वहां के लोगों को इन दोनों को देखकर अक्सर आश्चर्य होता था कि इन दोनों सगे भाइयों में इतना अंतर क्यों है? जबकि दोनों एक ही माता-पिता की संताने है।

दोनों ने एक जैसी ही शिक्षा प्राप्त की है और दोनों एक जैसे ही माहौल में पले-बढे है।

कुछ लोगों ने इस बात का पता लगाने का निश्चय किया है और शाम को दोनों भाइयों के घर पहुँच गए। पहले वे शराबी और निठल्ले भाई के घर गए, उन्हें शराब के नशे में धुत्त एक व्यक्ति दिखा वे उसके पास गए और पूछा भाई तुम ऐसे क्यों हो? तुम बेवजह लोगो से लड़ाई-झगडा क्यों करते हो? अपने बीवी-बच्चों को क्यों पिटते हो? आखिर ये सब करने की वजह क्या है? उस शराबी भाई ने उत्तर दिया मेरी इस हालत की वजह मेरे पिता है। लोगो ने पूछा वो कैसे? वो बोला मेरे पिता शराबी थे, वे अक्सर मेरी माँ और हम दोनों भाइयों को पिटा करते थे।

ऐसे में तुम लोग मुझसे क्या उम्मीद कर सकते हो मैं वैसा ही हूँ जैसे माहौल में मैं बड़ा हुआ हूँ।

इतना सुनकर वे लोग उस दूसरे भाई के पास गए जो शहर का बड़ा बिजनेसमैन था। उन लोगों ने उससे पूछा आपका भाई शराबी है और आप इस शहर के सम्मानीय लोगों में से एक हो आप दोनों में इतना फर्क कैसे है?

उस भाई ने उत्तर दिया इस सब की वजह मेरे पिता है। लोगों ने आश्चर्य से देखते हुए पूछा वो कैसे? तब उसने बताया मेरे पिता शराबी थे अक्सर नशे में वो मेरी माँ और हम दोनों भाइयों के साथ मारपीट किया करते थे। तभी मैंने निर्णय किया कि मैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं बनना चाहता और मैं नहीं बना।

इन दोनों भाइयों की कहानी से एक बात समझ में आती है कि किसी भी घटना के दो पहलू होते है एक अच्छा और दूसरा बुरा। हमें जरुरत है कि हम अच्छे के साथ जाकर अपनी स्थिति बदल सकते है।

नहीं तो हम आसानी से बुरे पहलू के साथ जाकर जीवन भर अपनी किस्मत को कोस सकते है और उसे गालियाँ दे सकते है।

किस्मत को कोसना बंद करना है तो फैसला आपके ऊपर है।