ENG | HINDI

कुत्ते गाड़ियों के पीछे क्यों भागते है? जानिए इसका वैज्ञानिक कारण!

कुत्ते गाड़ियों के पीछे

कुत्ते गाड़ियों के पीछे – अक्सर आपने देखा होगा की जब भी कोई गाड़ी कही से गुजरती है तो उसके पीछे कुत्ते ऐसे दौड़ते है जैसे वो पकड़कर गाड़ी की ऐसी तैसी कर देंगे.

आपकी गाड़ी के पीछे भी कभी ना कभी कुत्ते जरुर दौड़े होंगे. हालाँकि कुत्तों की आपसे कोई दुश्मनी नहीं होती और ना ही आपकी गाड़ी से कोई नफरत होती है लेकिन फिर भी वे ऐसा करते है शायद उनकी फितरत ही ऐसी होती है.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ते गाड़ियों के पीछे क्यों भागते है?

इसलिए आज हम आपको कुत्ते गाड़ियों के पीछे क्यों दौड़ते है उसका वैज्ञानिक कारण बताने जा रहे है.

दरअसल इसके पीछे कुत्तों की एक ख़ास आदत होती है वे अक्सर अपने इलाके तय कर लेते है. और अपनी चीजों पर अपनी पहचान बनाने के लिए उस पर टॉयलेट कर देते है ताकि उसे गंध से पहचान सके.  हम जानते ही है कि कुत्तों के सूंघने की शक्ति बहुत तेज होती है इसलिए वे काफी दूर से भी चीजों को सूंघकर पहचान लेते है.

जब कोई गाड़ी उस कुत्ते के इलाके में दाखिल होती है तो कुत्ते उस गाड़ी पर की हुई टॉयलेट की गंध सूंघ लेते है.

जब वो किसी और कुत्ते की पहचान निकलती है तो उस कुत्ते को ये बर्दाश्त नहीं होता है कि उसके इलाके में कोई और कुत्ता आये. इसलिए कुत्ते भोंकने लगते है और गाड़ी के पीछे दौड़ने लगते है. ताकि वे उस कुत्ते को पहले ही चेतावनी दे देते है कि ये हमारा इलाका है और यहाँ पर आना मतलब हमसे सीधे लड़ना है. इसलिए कुत्ते जब भी किसी नई गाड़ी को अपने इलाके में देखते है तो उसके टायर पर टॉयलेट करके उसे अपनी संपत्ति घोषित कर देते है. ताकि जब भी ये गाड़ी आये तो उसे समझ आ जाये कि ये तो उसी के इलाके की गाड़ी है.

कुत्ते गाड़ियों के पीछे क्यों दौड़ते है उसका सीधा सा मतलब यही निकलता है कि वे कोई दूसरा कुत्ता और उस कुत्ते की पहचान वाली चीजें उनके इलाके में नहीं देखना चाहते है. अब जब भी आप किसी कुत्ते को अपनी गाड़ी के पीछे दौड़ते हुए देखे तो समझ जाए की ये उसका इलाका है.