ENG | HINDI

नए साल में खुल जाएंगे आपके किस्मत के बंद दरवाजे, बस 31 दिसंबर तक कर लें ये 5 काम !

साल 2017 को अलविदा कहने और नए साल का जश्न मनाने के लिए तो हर कोई बेताब हैं. नया साल आने को है ऐसे में हर किसी को साल 2018 से ढ़ेर सारी उम्मीदें भी हैं.

हर कोई यही चाहता है कि नया साल उनके लिए ढ़ेर सारी खुशियां, सुख और समृद्धि लेकर आए और जिनकी किस्मत ने 2017 में साथ नहीं दिया उनकी किस्मत भी खुल जाए.

अगर आप भी चाहते हैं कि नए साल में आपके किस्मत के बंद दरवाज़े खुल जाएं और आपके जीवन में खुशियों की बहार आए तो ऐसे कुछ काम हैं जिन्हें 31 दिसंबर से पहले करने पर आपकी ये मुराद भी पूरी हो सकती है.

1- बाहर निकालें घर का कबाड़

अगर आपके घर में ऐसी चीज़े भरी पड़ी हैं जिनका कोई उपयोग नहीं है और वो कबाड़ बनकर आपके घर में पड़ी हुई हैं तो उन्हें 31 दिसबंर से पहले अपने घर से बाहर निकाल दें. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में अनुपयोगी वस्तुओं और कबाड़ से नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है इसलिए घर में कबाड़ का होना शुभ नहीं माना जाता है.

2- खराब वस्तुओं को न रखें घर में

फेंगशुई के विद्वानों के अनुसार अगर घर में रखी हुई घड़ी, टीवी, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवेन, मिक्सर और फ्रीज जैसी चीज़ें खराब हो गई हैं तो उन्हें फौरन घर से बाहर निकाल देना चाहिए और अगर वो चीज़ें बन सकती हैं तो उन्हें बनवाकर उनका इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि खराब पड़ी चीजें घर में नकारात्मकता फैलाती हैं जिससे आपके बने बनाए काम भी बिगड़ने लगते हैं.

3- खंडित दीपक प्रवाहित कर दें

अगर आप रोज़ाना घर में पूजा-पाठ करते हैं और देवी-देवताओं के सामने खंडित दीपक प्रज्जवलित करते हैं तो ये आपके लिए दुर्भाग्य का कारक बन सकता है. इसलिए अगर आपके घर में खंडित दीपक है तो उसे 31 दिसंबर से पहले पानी में प्रवाहित कर दें और नए साल में भगवान की पूजा की शुरूआत नए दीपक के साथ करें. हालांकि घर में मिटटी का दीपक जलाना बेहद शुभ माना जाता है और इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

4- घर में ना रखें खंडित प्रतिमाएं

अगर आपके घर में देवी-देवताओं की खंडित प्रतिमाएं रखी हैं तो उन्हें 31 दिसंबर से पहले जल में प्रवाहित कर दें और उनके स्थान पर नई प्रतिमाएं लाकर स्थापित करें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में रखी हुई खंडित प्रतिमाएं शुभ नहीं होती हैं इससे घर-परिवार पर बुरा प्रभाव पड़ता है. हालांकि खंडित शिवलिंग की पूजा की जा सकती है.

5- टूटा हुआ आइना घर से बाहर फेंकें

अगर आपके घर में लगे हुए आइने में दरार आ गई है या फिर वो टूट गया है तो फिर उसे साल 2017 के साथ विदा कर देने में ही भलाई है. घर में टूटा हुआ कांच या आइना रखने से घर-परिवार के सदस्यों को अनचाहे तनाव का सामना करना पड़ता है.

मान्यता है कि घर से कबाड़ हटाने से घर में सकारात्मकता आती है और अगर आप सकारात्मक माहौल में नए साल का स्वागत करेंगे तो यकीनन नया साल आपकी किस्मत के बंद दरवाज़े खोलकर आपके जीवन को नई उमंग और खुशियों से भर देगा.

 

 

Don't Miss! random posts ..