ENG | HINDI

ऐसे 10 लक्षण वाले पुरुषों से शादी करने में ज़रा सी भी देर नहीं करनी चाहिए !

चाहे लड़की हो या फिर लड़का, हर किसी के लिए शादी का फैसला उसके जीवन का सबसे बड़ा फैसला माना जाता है. हमारे हिंदूस्तान में शादी को लेकर यह मान्यता है कि शादी के बाद इंसान का दूसरा जन्म होता है इसलिए बहुत सोच-विचार करने के बाद ही शादी को लेकर कोई फैसला करना चाहिए.

हालांकि परिवार वाले अपनी बेटी या फिर बेटे के लिए योग्य जीवनसाथी तलाशने में अपनी जी जान लगा देते हैं. काफी खोजबीन करने के बाद वो अपनी संतान के लिए एक योग्य जीवनसाथी ढूंढ ही लेते हैं.

कहते हैं कि अच्छा जीवनसाथी सिर्फ किस्मत वालों को ही मिलता है जबकि एक भी गलत फैसला शादी के बाद जीवन भर के लिए दर्द बनकर रह जाता है.

खासकर लड़कियों के लिए एक अच्छा जीवनसाथी मिलना उनकी खुशकिस्मती पर निर्भर करता है. हालांकि सामुद्रिक शास्त्र में कुछ ऐसे लक्षण बताए गए हैं जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जिस व्यक्ति से आप शादी करने जा रही हैं वो कितना भरोसेमंद और ईमानदार है.

चलिए हम आपको बताते हैं सामुद्रिक शास्त्र में बताए गए कुछ खास लक्षण, जो अगर आपको किसी व्यक्ति में दिखे तो फिर उससे आंख बंद करके शादी कर लेनी चाहिए.

1- सुबह जल्दी उठनेवाला

हर रोज़ सुबह जल्दी उठनेवाला और शारीरिक कसरत करनेवाला व्यक्ति एक अच्छा जीवनसाथी बन सकता है इसलिए अगर आपको किसी व्यक्ति में सुबह उठनेवाली कोई अच्छी खूबी नज़र आती है तो उससे शादी कर लेनी चाहिए.

2- मेहनत करनेवाला

जिस व्यक्ति को मेहनत करने से जी चुराना अच्छा नहीं लगता हो या फिर जो व्यक्ति शारीरिक श्रम करने से नहीं कतराता, ऐसे व्यक्ति से शादी करने से पहले बिल्कुल भी सोचने की ज़रूरत नहीं है.

3- प्यार और सम्मान देनेवाला

जो व्यक्ति अपने परिवार की चिंता करता है और जो अपने माता-पिता, भाई-बहनों को प्यार और सम्मान देता है वह एक अच्छा पति भी साबित होता है. शादी के बाद वो अपनी पत्नी को भी प्यार और सम्मान देता है.

4- बोलने से ज्यादा सुननेवाला

कई लोग सिर्फ अपनी ही बात बोलते जाते हैं जबकि दूसरों की बिल्कुल भी नहीं सुनते ऐसे में अगर आपको किसी व्यक्ति में यह गुण दिखे कि वो बोलने से ज्यादा सुनने में विश्वास रखता है तो फिर उससे शादी करने में देरी नहीं करनी चाहिए. शादी के बाद ऐसा व्यक्ति अपने पार्टनर की परेशानियों को समझकर उसका समाधान भी करता है.

5- ज़िम्मेदारियों को समझनेवाला

जो व्यक्ति अपनी ज़िम्मेदारियों को समझकर उसका निर्वाह करता है वो भविष्य में एक अच्छा जीवनसाथी साबित होता है इसलिए अगर आपको लड़के में ऐसा कोई लक्षण दिखाई देता है तो फिर फौरन उससे शादी के लिए हां कर दें.

6- संबंधों की निजता समझनेवाला

आज के इस दौर में अधिकांश लड़के अपने प्रेम संबंधों की निजी और अंतरंग बातों का अपने दोस्तों के सामने बखान करने में अपनी शान समझते हैं जो कि बिल्कुल गलत है. इसलिए जो लड़का अपने निजी संबंधों की निजता को बरकरार रखता है वह एक अच्छा इंसान माना जाता है और उससे शादी करने में कोई हर्ज़ नहीं है.

7- ज़मीन से जुड़ा हुआ व्यक्ति

महत्वकांक्षी होना कोई गलत बात नहीं है लेकिन इसके साथ ही इंसान का ज़मीन से जुड़ा रहना भी ज़रूरी है. इसलिए जो व्यक्ति ज़मीन से जुड़ा हो और जो अपने रिश्तों की कद्र करना जानता हो उससे शादी कर लेनी चाहिए.

8- आजीविका पर निर्भर रहनेवाला

जो व्यक्ति अपने काम के प्रति गंभीर हो और अपनी आजीविका पर निर्भर हो उस इंसान से शादी करने में देरी नहीं करनी चाहिए. ऐसे व्यक्ति से शादी करना आपकी ज़िंदगी का सबसे सही फैसला साबित हो सकता है.

9- सबको बराबर सम्मान देनेवाला

जो व्यक्ति अपने से छोटे ओहदे पर बैठे लोगों को भी बराबर का सम्मान देता है ऐसे व्यक्ति से बेहतर जीवनसाथी और कोई नहीं हो सकता. जिस व्यक्ति में आपको यह खूबी नज़र आती है उससे शादी कर लेनी चाहिए.

10- खुद अपनी तारीफ न करनेवाला

कई लोगों में यह आदत देखी गई है कि वो अपने काम और अपनी खूबियों की खुद ही तारीफ करने लगते हैं. ऐसा करना उस व्यक्ति की नकारात्मक खूबी मानी जाती है इसलिए ऐसा व्यक्ति जो धनवान और सफल होने के बावजूद अपनी खूबियों का बखान नहीं करता उससे शादी करने में देर नहीं करनी चाहिए.

गौरतलब है कि जिन व्यक्तियों में ये 10 खूबियां मौजूद होती हैं वो शादी के बाद अपनी पत्नी के लिए अच्छे पति साबित होते हैं इसलिए ऐसे लोगों से शादी करने में देरी नहीं करनी चाहिए.

 

Don't Miss! random posts ..