ENG | HINDI

इन तोहफों से बनाये अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की दिवाली को खास !

दिवाली के तोहफे

दिवाली के तोहफे – दिवाली के त्यौहार का इंतजार हर कोई साल भर करता है और दिवाली के आने से पहले ही इसकी तैयारियां शुरू हो जाती हैं. पटाखों की आतिशबाजी, दीयों की जगमगाहट, पकवानों की मिठास और दोस्तों-रिश्तेदारों से मुलाकात जैसी कई चीजें हैं जिससे दिवाली का मजा दोगुना हो जाता है.

दिवाली एक ऐसा पर्व है जब हर कोई अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को तरह-तरह के गिफ्ट्स देते हैं. अगर आप भी इस दिवाली किसी को गिफ्ट देना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे दिवाली के तोहफे जो आपके दोस्तों और रिश्तेदारों की दिवाली को खास बना सकते हैं.

दिवाली के तोहफे –

1- चांदी के सिक्के

दिवाली पर वैसे तो हर कोई सोने या चांदी की चीजों को खरीदता है. लेकिन अगर आप किसी को दिवाली पर कुछ गिफ्ट देना चाहते हैं तो चांदी का सिक्का बेहतर गिफ्ट हो सकता है. चांदी के सिक्कों को दिवाली के मौके पर किसी को गिफ्ट करना शुभ माना जाता है.

2- लक्ष्मी गणेश

दिवाली पर धन की देवी लक्ष्मी के साथ बुद्धि के देवता गणेश की भी पूजा अर्चना की जाती है. इसलिए दिवाली पर आप किसी दोस्त या रिश्तेदार को लक्ष्मी गणेश की मूर्ति भी गिफ्ट कर सकते हैं. त्योहारों पर या खास मौकों पर भगवान की मूर्ति को उपहार में देना अच्छा माना जाता है.

3- मेवे या चॉकलेट्स

दिवाली खुशियों का त्योहार है ऐसे में सबका मुंह मीठा कराना तो बनता ही है. इसलिए अगर आप दिवाली पर अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से मुलाकात करते तो उन्हें मिठाई, सूखे मेवे या फिर चॉकलेट्स भी गिफ्ट कर सकते हैं.

4- हैंड क्राफ्ट आइटम

दिवाली के मौके पर आप हैंड क्राफ्ट आइटम्स भी गिफ्ट में दे सकते हैं. आप चाहें तो इसे बाजार से खरीद सकते हैं या फिर अपने हाथों से कार्ड या कोई गिफ्ट आइटम बनाकर दे सकते हैं.

5- डेकोरेटिव चीजें

आप दिवाली पर अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को डेकोरेटिव आइटम्स भी गिफ्ट कर सकते हैं. डेकोरेटिव चीजें आप जिन्हें देंगे वो हमेशा उनकी आंखों के सामने रहेंगी जिससे वो आपके गिफ्ट को हमेशा याद रख सकेंगे. आप चाहें तो डेकोरेटिव कैंडल या क्रॉकरी गिफ्ट कर सकते हैं.

ये है दिवाली के तोहफे – इन पांच गिफ्ट आइडियाज में से आप किसी भी गिफ्ट को देने के लिए चुन सकते हैं और अपने साथ-साथ अपने करीबियों की दिवाली को भी खास बना सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..