ENG | HINDI

दिव्या भारती की वजह से ये हीरोइन बनी थी स्टार

अभिनेत्री दिव्या भारती

अभिनेत्री दिव्या भारती उन अभिनेत्रियों में से थी जिनका करियर और ज़िंदगी भले ही बहुत छोटी रही, मगर नाम बहुत कमाया.

अभिनेत्री दिव्या भारती ने 16 साल की उम्र में ही बॉलीवुड में कदम रखा और डेब्यू के चंद सालों के अंदर ही सुपरस्टार का दर्जा पा लिया था. हर कोई ना सिर्फ उनकी एक्टिंग का दीवाना था, बल्कि उनकी खूबसूरती और अदाओं ने भी लोगों को घायल कर रखा था. दिव्या बहुत कम उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह गईं, मगर जाते-जाते इस हीरोइन को एक हिट फिल्म दे गई, जिससे उसे बॉलीवुड में अलग पहचान मिल गई.

कौन थी वो हीरोइन चलिए आपको बताते हैं.

अभिनेत्री दिव्या भारती की अचनाक मौत से उनकी कई फिल्में अधर में ही लटक गईं थी. ऐसे में कुछ फिल्मों को दूसरी हीरोइनों के साथ फिर से शूट किया गया. दिव्या भारती की कई ऐसी फिल्में रहीं जो बाद में जबरदस्त हिट हुई. ये फिल्म थी ‘मोहरा’.

अभिनेत्री दिव्या भारती

बहुत लोग ही ये जानते होंगे कि इस फिल्म के डायरेक्टर राजीव राय ने हीरोइन के तौर पर दिव्या भारती को साइन किया था और दिव्या ने फिल्म के कुछ सींस की शूटिंग कर भी ली थी,  लेकिन इसी बीच उनकी मौत की खबर ने सभी को सकते में डाल दिया. फिल्म तो बननी ही थी, तो डायरेक्टर ने दिव्या की जगह रवानी को इस फिल्म में लिया.

अब इसे रवीना की किस्मत ही कहिए कि रिलीज होते ही ये फिल्म जबरदस्त हिट रही. 1994 में ये फिल्म आई थी और ये उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में दूसरे नंबर पर रही.

इतना ही नहीं अवॉर्ड शोज में भी इस फिल्म ने खूब धमाल मचाया. 1995 के फिल्मफेयर में ‘मोहरा’ को 9 नॉमिनेशन मिले और रवीना की परफॉरमेंस को काफी सराहा गया.

इस फिल्म की सफलता ने रवीना टंडन के करियर को और ऊंचाईयों पर पहुंचा दिया. इसके बाद रवीना को कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगें.

अभिनेत्री दिव्या भारती तो इस दुनिया से चली गईं, मगर उनके जाने से रवीना का करियर ज़रूर चमक गया. दिव्या ने रवीना को सुपरस्टार बना दिया.