ENG | HINDI

अगर आप भी हैं आम के दीवाने तो इसे खाने से पहले इससे होनेवाले नुकसान भी जान लीजिए !

आम से होनेवाले नुकसान

आम से होनेवाले नुकसान – भारत में गर्मियों का मौसम आते ही फलों के राजा आम के प्रति लोगों की दीवानगी इस कदर बढ़ जाती है कि आम को देखते ही वो उसे खाने को बेताब हो जाते हैं.

रसीले और मीठे आम को विटामिन ए का अच्छा स्रोत माना जाता है इसके अलावा इसमें ढ़ेर सार पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. ये फल इतना स्वादिष्ट होता है कि कई बार लालच में हम जरूरत से ज्यादा आम खा लेते हैं.

हालांकि आम सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन अगर आपने इसका जरूरत से ज्यादा सेवन कर लिया तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है.

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं आम से होनेवाले नुकसान – आम के प्रति जरूरत से ज्यादा दीवानगी किस तरह से आपको नुकसान पहुंचा सकती है.

आम से होनेवाले नुकसान –

1- केमिकल से नुकसान

दरअसल आम को जल्दी पकाने के लिए उसमें कैल्शियम कार्बाइड मिलाया जाता है. यह केमिकल सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचता है. इस केमिकल का असर आम को धोने के बाद भी पूरी तरह से खत्म नहीं होता है इसलिए अधिक मात्रा में आम खाने से बचना चाहिए. क्योंकि कम मात्रा में आम खाने से ये केमिकल ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा पाता है.

2- बढ़ सकता है वजन

एक मीडियम साइज के आम में करीब 135 कैलोरीज पाई जाती है. इसलिए अगर आप जरूरत से ज्यादा आम खाते हैं तो इससे आपके शरीर का वजन भी बढ़ सकता है. अगर आप नहीं चाहते हैं कि जल्दी से आपका वजन बढ़ जाए तो फिर आम का सेवन थोड़ी कम मात्रा में करें.

3- गले की समस्या

आम के सिर के पास एक तरह का तरल पदार्थ निकलता है. अगर आम खाने से पहले आपने इसे अच्छी तरह से साफ नहीं किया तो ये आपके गले में जा सकता है. जिससे आपको खराश से लेकर गले में दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है.

4- फुंसी और दाने निकलना

फलों के राजा आम की तासीर गर्म होती है इसलिए अगर आपने इसका सेवन ज्यादा कर लिया तो इससे आपके चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों पर फोड़े-फुंसी या दाने निकल सकते हैं. इसलिए आम जरूर खाएं लेकिन एक सीमित मात्रा में.

5- गठिया और साइनस

जो लोग गठिया और साइनस की समस्या से परेशान हैं उन्हें आम कम खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे लोग अगर आम का सेवन करते हैं तो इससे उनकी ये समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है. इसलिए ऐसे लोगों को आम का ज्यादा लालच नहीं करना चाहिए.

6- बढ़ सकता है ब्लड शुगर

आम में नैचुरल शुगर भरपूर मात्रा में पाई जाती है. हालांकि नैचुरल शुगर सेहत के लिए फायदेमंद होती है लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में आम खाते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल ज्यादा बढ़ सकता है. ऐसे में शुगर और डायबिटीज के मरीजो को आम खाने में सावधानी बरतनी चाहिए.

7- हो सकता है पेट खराब

ज्यादा आम खाने या फिर आधे पके हुए आम खाने का खामियाजा आपके पेट को भुगतना प़ड़ सकता है. आम के प्रति आपकी जरूरत से ज्यादा दीवानगी आपके पेट को खराब कर सकती है. इसलिए अगर आप थोड़ा आम खाएंगे तो इससे आपका पेट और हाजमा दोनों ही अच्छा रहेगा.

ये है आम से होनेवाले नुकसान – आप इन सारी समस्याओं से बचना चाहते हैं और आम खाने का आनंद भी उठाना चाहते हैं तो ज्यादा आम का लालच ना करें और सीमित मात्रा में आम का सेवन करें.

 

Don't Miss! random posts ..