ENG | HINDI

भारत के इस स्कूल में करवाया जा रहा है नौ महीने में नेता बनने का कोर्स !

नेता बनने का कोर्स

नेता बनने का कोर्स – देखा जाए तो 9 महीनों में गर्भवती महिला बच्चे को जन्म देती है लेकिन भारत में एक संस्था दावा करती है कि वह 9 महीनों में आपके बच्चे को कोर्स करवाकर नेता बना सकती है।

संस्था ने यह कोर्स हाल ही में शुरु किया है।

यह कोर्स आपके बच्चे को राजनीति से जुड़ी हर शिक्षा देगा।

आइए जानते हैं नेता बनने का कोर्स क्या है और जानते है उसके  बारे में और भी दिलचस्‍प बातें।

मुम्बई की संस्था ‘इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेटिक लीडरशीप’ ने 9 महीनों का एक डिप्लोमा कोर्स शुरु कर दिया है। इस कोर्स में यह संस्था राजनीति तथा शासन को चलाने के बारे में पढाएगी।

इस संस्था के सदस्‍यों में से एक विक्रांत तोमर का कहना है कि मात्र 9 माह में इस डिप्‍लोमा कोर्स में राजनीति, लीडरशिप मैंनेजमेंट, पब्लिक पॉलिसी के बारे में पढ़ाया जाएगा। विक्रांत तोमर ने संस्था के बारे में बताते हुए कहा कि ‘यह संस्था 1982 से चल रही है और हाल ही में शुरु हुए इस कोर्स में सिर्फ 40 सीटे रखी गई हैं।‘

इस डिप्‍लोमा नेता बनने का कोर्स के पाठ्यक्रम में भारत की अलग-अलग पार्टियों के इतिहास, विचारधारा तथा कॉरपोरेट गवर्नेंस आदि जैसे अनेक विषयों पर भी पढ़ाया जाएगा। इस कोर्स में छात्रों के लिए स्टडी, टूर व इंटर्नशिप की व्यवस्था भी की गई हैं। यदि इस नेता बनने का कोर्स के लिए सीटों से ज्यादा आवेदन आते हैं तो छात्रों का चुनाव इंटरव्यू के अधार पर किया जाएगा।

अगर आप भी नेता बनाना चाहते हैं या देश सेवा का जज्‍बा रखते हैं तो यह नेता बनने का कोर्स आपके लिए ही बना है। देश में नेता बनना तो आसान है लेकिन एक सफल नेता बनना और जनता के बीच लोकप्रियता बटोरना बहुत मुश्किल काम है। यह कोर्स आपमें इन्‍हीं गुणों को निखारकार आपको नेता बनाने का काम करेगा।

Don't Miss! random posts ..