ENG | HINDI

ये डिनर करने से आप खूबसूरत, जवान और स्वस्थ रहेंगे ! 

रात का भोजन

भाग – दौड़ भरी जिंदगी में हमारे खान-पान को लेकर हम बेहद कॉन्शियस होते हुए भी लापरवाह हो जाते हैं और किसी-न-किसी बीमारी का शिकार हो जाते है.

ऐसे में हर इंसान अपने खान-पान को लेकर हर उन चीजों का ध्यान रखता है जो उसके अच्छे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो. लेकिन फिर भी हम कहीं-न-कहीं अपने भोजन को लेकर चूक जाते हैं. क्योंकि बड़ी तेजी रफ्तार से बदलते हमारे रहन – सहन ने हमारे रोज के खान-पान के रूटीन को अस्त-व्यस्त कर रख दिया है. ना तो हमारे सोने का समय सही है, और ना ही उठने का. ऐसे में सुबह का नाश्ता सही टाइम पर नहीं हो पाता. और ना ही दोपहर का खाना समय पर होता है. सुबह से ही हम देरी से चल रहे हैं तो सीधी सी बात है कि रात का खाना भी हम सही समय पर नहीं कर पाते हैं.

ऐसे में बेहद जरूरी होता है कि हम भोजन में किन चीजों का उपयोग कर रहे हैं. इस बात का खास ध्यान रखें. खासकर रात के भोजन का. क्योंकि रात के भोजन के बाद लंबे समय के लिए हम आराम की मुद्रा में चले जाते हैं. यानी कि सोने चले जाते हैं. शारीरिक तौर पर कोई काम नहीं करते.

इसलिए बेहद जरूरी होता है कि रात का भोजन हमेशा ऐसा हो जो पचने में बेहद आसान हो.

तो चलिए दोस्तों, आज हम आपको बताने जा रहे हैं रात के भोजन में क्या करें जो हमारे स्वास्थ्य के साथ – साथ हमारी खूबसूरती को भी बनाए रखे और हमारी जवानी भी बरकरार रहे.

आमतौर पर रात के भोजन में हम रोटी, दाल, सब्जी, रायता इत्यादि लेते हैं. इन सब चीजों से हमें प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट्स, इत्यादि मिल तो जाते हैं, लेकिन अगर हम रात का भोजन देरी से यानी 8:00 बजे के बाद करते हैं तो हमारा पेट इसे पचा पाने में सक्षम नहीं हो पाता है और इस कारण से एसिडिटी कि समस्या आमतौर पर हो हीं जाती है. पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है. कब्ज की शिकायत जैसी कई बीमारियों का सामना हमें करना पड़ता है.

इसलिए जरूरी है कि हम रात का भोजन ऐसा करें जिससे हमें भरपूर मात्रा में कैलोरीज मिल जाए. जिससे हमारा पेट भी भर जाए और हमारे पाचन – तंत्र पर बिना कोई बुरा प्रभाव पड़े आसानी से भोजन पच भी जाय.

रात का भोजन जो हम आपको बताने जा रहे हैं, उसमें दाल – रोटी से कहीं ज्यादा कैलोरीज हमारे शरीर को मिल जाता है.

रात का भोजन चार्ट – 

1 – कीवी (1) – 50 कैलोरी
2 – बड़ा सेब (1) – 100 कैलोरी
3 – पीयर (1) – 100 कैलोरी
4 – आनार (1) – 200 कैलोरी
5 – अनानास ( 2 slices) – 100 कैलोरी
6 – नारीयल गिरी – 150 कैलोरी
7 – खीरा (1) – 40 कैलोरी
8 – टमाटर (1) – 50 कैलोरी
9 – शिमला मिर्च (1) – 20 कैलोरी
10 – पनीर (100 ग्राम) – 265 कैलोरी
12 – मूंगफली (50 ग्राम) – 250 कैलोरी

इन सब के टोटल कैलोरीज को जोड़कर देखें तो कुल 1300 कैलोरी होता है, जो दाल – रोटी से कहीं ज्यादा है.

इन सबको अच्छे से धो कर, साफ कर, छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और सबको एक साथ मिला लें . आप चाहें तो इसे ऐसे ही खा सकते हैं. या फिर स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें काला नमक, चाट मसाला जैसी चीजें भी मिला सकते हैं.

आप चाहें तो इस आहार की शुरुआत करने से पहले एक बार अपना चेकअप करा लें और फिर लगातार रात को इसका सेवन करने के कुछ दिनों के बाद फिर से चेकअप कराएं.

आपको कई फायदे नजर आएंगे. इस बात की पूरी गारंटी है. फल और सब्जियों के मिले-जुले इस आहार के 1, 2 नहीं बल्कि कई फायदे हैं.

इन सब से हमें भरपूर मात्रा में वो सारे न्यूट्रीएंट्स मिल जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक और लाभदायक है.

ध्यान दें कि हमने इस डाइट चार्ट में जिन सब्जियों और फलों का इस्तेमाल किया है, आप भी उसी का इस्तेमाल करें. अगर दूसरे फूड्स भी आपको खाने हैं, तो नाश्ते और दोपहर के भोजन के समय या कभी और ले सकते हैं.

ये है रात का भोजन – दोस्तों, इस स्वादिष्ट, स्वास्थ्यवर्धक और बेहद लजीज डाइट को अपनी आदत में शुमार कर लीजिए और बीमारियों को अलविदा कह दीजिए. क्योंकि ये रात का भोजन आपके पाचन – शक्ति को मजबूत कर देगा. जिससे पेट की बीमारियां होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा. बस और क्या चाहिए. पेट खुश तो हम भी खुश.

Don't Miss! random posts ..