ENG | HINDI

ये अभिनेत्री राजकपूर और नरगिस के प्यार की निशानी है !

यूं तो बॉलीवुड इंडस्ट्री के पहले शोमैन राजकपूर और अभिनेत्री नरगिज के बीच प्यार की उस अधूरी दास्तान से हर कोई वाकिफ है जिसे प्यार की मंजिल नहीं मिल सकी.

करीब 16 फिल्मों में साथ काम करनेवाली बीते दौर की इस सुपरहिट और रोमांटिक जोड़ी के बीच जबरदस्त प्यार के किस्से सुनने को मिलते हैं.

हालांकि राजकपूर नरगिस से बेइंतहा मोहब्बत करते थे लेकिन पहले से शादीशुदा होने की वजह से वो नरगिस को अपना नहीं सकते थे.

लेकिन उस दौर में फिल्म ‘बॉबी’ के रिलीज होने के बाद एक अफवाह आग कि तरह फैल गई थी और वो अफवाह थी कि डिंपल कपाडिया राजकपूर और नरगिस बेटी है और ऋषि कपूर की सौतेली बहन हैं.

कहा जाता है कि डिंपल कपाडिया राजकपूर और नरगिस के प्यार की निशानी हैं.

क्या वाकई में डिंपल कपाडिया और ऋषि कपूर के बीच भाई बहन का रिश्ता है जो इस दुनिया से छुपाने की कोशिश की गई थी.

चलिए इस रहस्य से पर्दा उठाने की कोशिश करते हैं.

राजकपूर और नरगिस के प्यार को नहीं मिली मंजिल

राजकपूर और नरगिस की जोड़ी ना सिर्फ पर्दे पर एक रोमांटिक कपल की रही है बल्कि असल जिंदगी में भी दोनों एक-दूसरे को चाहते थे.

लेकिन जब राजकपूर इस रिश्ते को शादी के मुकाम तक ले जाने में असफल रहे तब नरगिस की बेरंग जिंदगी को अभिनेता सुनील दत्त ने अपने प्यार के रंगों से गुलजार किया था.

नरगिस और सुनील दत्त की शादी के वक्त राज कपूर ने बंद कमरे में घंटों तक अपनी बेबसी पर आंसू बहाए थे. लेकिन वक्त के साथ-साथ नरगिस अपनी शादीशुदा जिंदगी में आगे बढ़ने लगी और राज कपूर अपने इस गम को भुलाने के लिए फिल्मों पर ध्यान देने में जुट गए.

फिल्म बॉबी से डिंपल को लेकर उठने लगे थे ये सवाल

राजकपूर ने फिल्म बॉबी से एक नई लड़की को लॉन्च किया जिसका नाम था डिंपल कपाडिया. इस फिल्म में राजकपूर के बेटे ऋषि कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट रही लेकिन इस फिल्म की रिलीज के बाद गॉसिप की गलियारों में ये खबर फैलने लगी थी कि डिंपल कपाडिया राजकपूर और नरगिस के प्यार की निशानी है.

उस दौरान ये अफवाह जोरों पर थी कि डिंपल का चेहरा काफी हद तक नरगिस दत्त से मिलता था और राज कपूर ने डिंपल को उसी अंदाज में पर्दे पर लॉन्च किया जिस तरह से उनकी मुलाकात पहली बार नरगिस से हुई थी.

हालांकि इन अफवाहों को लेकर जब नरगिस दत्त से हकीकत जानने की कोशिश की गई थी तो एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इस आरोप को गलत बताते हुए इस तरह की खबरों पर ध्यान ना देने की नसीहत तक दी थी.

गौरतलब है कि डिंपल को ना सिर्फ नरगिस और राजकपूर की बेटी बताया जा रहा था बल्कि डिंपल को ऋषि कपूर की सौतेली बहन बताकर गॉसिप का दौर कुछ समय तक चला लेकिन फिर वक्त के साथ-साथ यह मामला भी शांत हो गया.