ENG | HINDI

जब से लोगों को मिला है डिजिटल प्लेटफॉर्म तब से हर कोई दिखा रहा है क्रिएटिव माइंड !

डिजीटल प्लेटफोर्म

डिजीटल प्लेटफोर्म ने एक नयी दुनिया तैयार कर दी है।

जिसे आजकल सभी देख ही रहे हैं। लेकिन साथ ही डिजीटल प्लेटफोर्म ने लोगों को एक ऐसा अवसर दिया है जिसमें लोग अपने क्रिएटिविटी (सृजनशीलता) को बखूबी प्रस्तुत कर रहे हैं।

यदि कहा जाए तो लोगों की छुपी प्रतिभा को डिजीटल प्लेफोर्म ने नया मंच दिया है। जो अधिक खर्चीला भी नहीं है।

देखा जाए, इससे प्रतियोगिता ज्यादा हो चुकी है। क्योंकि अब हर कोई डिजीटल प्लेफोर्म का उपयोग कर रहा है और कई बार एक ही आइडिया की कई वेबसाइट नजर आने से वे अनुपयोगी भी लगती हैं।

हालांकि जिन लोगों ने अपने टैलेंट को लोगों तक पहुंचाने हेतु, यह डिजीटल प्लेटफोर्म चुना है। उन क्रिएटीव माइंट के लिये यह मंच बिल्कुल उपयुक्त है। व उन्हें सराहना भी मिल रही है।

तो ऐसे ही अनूठे एवं क्रिएटीव मांइड को प्रस्तुत कर रहे लोगों की कला को देखा जाए।

1 – आजकल लोग घर की उपलब्ध सामग्री से ही नया बना कर, फेसबुक पेज पर अपलोड़ कर रहे हैं। जिससे न केवल उनका टैलेंट दिखता है बल्कि लोगों से सराहना भी मिल रही है। जैसे घर में रखे ग्लास पर पेंटिग करके लोगों ने लैंप या फूलदान तैयार किये हैं। व गत्ते से चप्पल बना दी है।

2 – कॉस्मैटिक ऐसा ज़ोन है जिसे हर कोई देखना पसंद करता है और बात हो उसमें कुछ नया फिर लोग उसको बिना देखे नहीं छोड़ते। तो कई प्रतिभावान लोगों ने अपने टैलेट को वेबसाइट पेज के जरिए दिखाया है। जिसमें वह अलग तरह के हेयरस्टाइल, नेलपेंट आर्ट, आई मेकअप आदी को आसान व नये तरीके से दिखा रहे है। और यह लोगों को पसंद भी आ रहा है।

3 – कई वेबसाइट ट्रेंडी वस्तुओं की सेल के लिये भी बनी है। यह ऐसी साइट्स हैं जहां आप नई तरह की एक्ससरीज़ को खरीद सकते हैं। यहीं नहीं कपड़ों की खरीद के लिये भी यूनिक वेबसाइट्स हैं। जिन पर आप अपने आर्टिस्ट को हायर कर टीशर्ट में अपना पसंदीदा लिखवा सकते हैं।

4 – इनके बाद बात की जाए ऐसे वेबसाइट्स की जिसमें कई बड़े लोगों ने कहानी-लेख- फीचर व उपन्यास के लिये वेबसाइट तैयार की है जिसमें सभी की पहुंच बनाने हेतु वह उसमें लॉग इन कर, अपनी कहानी या फीचर दे सकते हैं।

5 – टैलेंट के साथ बात की जाए कुछ अनोखा प्रस्तुत करने वाली वेबसाइट के बारे में तो यॉरक्योटा एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं जिसमें लोग, कोटेशन को लिख कर अपनी रचना धर्मिता दिखा रहे हैं ।

ये है डिजिटल प्लेटफॉर्म के फायदे – आप अपनी क्रिएटिविटी लोगों तक पहुंचा सकते है और नाम कम सकते है – तो क्या ये पढने के बाद अपनी वेबसाइट तैयार करने का मन बना रहे हैं !