ENG | HINDI

यह 12 तस्वीरें दो पीढ़ियों के बीच का अंतर बड़े ही मजेदार तरीके से दिखाते हैं

दो पीढ़ियों के बीच का अंतर

दो पीढ़ियों के बीच का अंतर – दोस्तों हम सभी का जीवन आज कल की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में बेहद टेंशन भरा हो चुका है, जिसके चलते हम कभी चिड-चिडे तो लेस प्रोडक्टिव हो जाते हैं. तो आपको हसाने के लिए आज हम ९ ऐसी फनी तस्वीरे लेकर आए हैं जो आपको बहुत पसंद आएंगी. इन तस्वीरों को देखकर आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी.

आप इन तस्वीरों को देखकर पुरानी पीढ़ी और आज की पीढ़ी के बीच के अंतर को जान पाएंगे. आज के दौर और पुराने दौर में सबसे बड़ा अंतर तकनीक का है पुराने समय में जब आधुनिक तकनीक नहीं थी तो इंसान बिल्कुल अलग तरीके से जीवन जीता था.

इतने अधिक अंतर होते हुए भी हमारा व्यवहार आज तक नहीं बदला.

तो आइए दोस्तों देखते है दो पीढ़ियों के बीच का अंतर –

दो पीढ़ियों के बीच का अंतर –

  1. जबसे कैमरे का आविष्कार हुआ है इंसानो के व्यवहार में एक समानता देखी गई है हर पीढ़ी के लोगों को तस्वीरें खिंचवाने का शौक जरूर होता है. फिर चाहे वो सन 1941 हो या साल 2018. लेकिन इन दोनों ही पीढ़ी के लोगों के पोज में काफी अंतर देखने को मिलेगा.

  1. इस तस्वीर में आप एक तरफ बिल्ली का वह स्टेचू देख सकते हैं जो मिस्र की सभ्यता द्वारा बनाया गया था तो वही दूसरी ओर आप एक जीती जागती बिल्ली देख सकते हैं दोनो में काफी समानताएँ दिखाई देती हैं.

  1. मिस्र की सभ्यता के लोग भाषा के रूप में जिस प्रकार के चिन्हों का प्रयोग करते थे आज की पीढ़ी भी वैसे ही कुछ चिन्हों का प्रयोग करती है हम इन्हें इमोजी कहते हैं.

  1. इस तस्वीर में दिखाया गया है कि शाही परिवार के लोग पहले भी महंगी चीजों के शौकीन हुआ करते थे और आज भी महंगी चीजों के ही शौकीन हैं.

  1. इस तस्वीर में अमेरिका के अलग-अलग राष्ट्रपति और उनकी पत्नियों के व्यवहार में समानता दिखाई गई है.

  1. पुराने समय में मिलने वाले रस्सी के बने थैलों की कोई कीमत नहीं होती थी आज यह फैशन की चीज बन चुके हैं और बहुत महंगे मिलते हैं.

  1. देखा जाए तो शायद केवल एक यही चीज है जिसमें नए और पुराने दौर की सोच मिलती होगी. पुराने और नए लोगों के दौर के कपड़े काफी हद तक सामान्य हैं.

  1. पुराने समय से लेकर आज के समय तक इतिहास में बच्चोकईं खेलने के लिए कई तरह-तरह के खिलौने आए. जिनमें से कुछ आप तस्वीर में देख रहे हैं. पहला खिलौना है एक बेबलेड तो दूसरा है एक क्यूबबॉक्स और आज के दौर के फिजटस्पीनर को तो आप जानते ही होंगे.

  1. पुराने दौर में लोग समय बिताने के लिए अखबार पढ़ा करते थे जबकि अब अखबारों की जगह मोबाइल लैपटॉप और यहाँ तक की किंडल नाम के डिवाइस का उपयोग किया जाने लगा है. अब तो आपको अखबार केवल रद्दियो या भेल पूरी वालों पर ही देखने को मिलता होगा.

दो पीढ़ियों के बीच का अंतर

ये है दो पीढ़ियों के बीच का अंतर – तो दोस्तों ये था आज कीं जनरेश्न और पुराने दौर के लोगों के बीच का अंतर, बहरहाल जो भी हो दोनों ही पीढ़ियों में चाहे जितना मर्जी अंतर और सामान्यता हो लेकिन शायद एक दूसरे को समझने की काबिलीयत इनमें कभी नहीं आएगी.