ENG | HINDI

गणपति बप्पा की ये प्रतिमा दिखने में बहुत छोटी है लेकिन इसकी कीमत है 600 करोड़ !

ये हीरे के गणपति की प्रतिमा सूरत के इस व्यवसायी के घर पर स्थापित है लेकिन सुरक्षा के मद्देनज़र हीरे के गणपति के दर्शन करने का सौभाग्य महज़ कुछ ही लोगों को मिल पाता है.

विघ्नहर्ता भगवान गणेश के आगमन से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है.

यूं तो हर जगह बप्पा की अलग-अलग मनमोहक प्रतिमाओं को स्थापित किया गया है.

कहीं इको फ्रेंडली बप्पा विराजमान हैं तो कहीं चॉकलेट और टॉफी से बने बप्पा की स्थापना की गई है जबकि कई जगहों पर सोने-चांदी और हीरे जड़ित गणपति बप्पा की पूजा की जा रही है.

आज हम आपको बताएंगे गणपति बप्पा की एक खास प्रतिमा के बारे में जिसके बारे में जानकर आपके होश फ़ाख्ता हो जाएंगे.

हम जिस प्रतिमा का ज़िक्र कर रहे हैं वो आकार में काफी छोटी दिखाई देती है लेकिन उसकी कीमत 600 करोड़ रुपये है.

अब आप सोच रहे होंगे कि बप्पा की इस छोटी सी प्रतिमा की कीमत आखिर इतनी मोटी क्यों है.

आइए आपको रूबरू कराते हैं इस प्रतिमा से.

हीरे के गणपति

सूरत में रहनेवाले हीरा व्यवसायी कनूभाई आसोदरिया के घर में ये हीरे के गणपति की ये छोटी सी प्रतिमा स्थापित है. बप्पा की ये प्रतिमा खालिस हीरे की है, जिसकी कीमत करीब 600 करोड़ रुपए बताई जा रही है.

गणेशजी की आकृति वाला यह हीरा दुनिया का अनोखा हीरा है. इस कच्चे हीरे का वजन 182.3 कैरेट है और इसका वजन 36.50 ग्राम है.

कच्चे हीरे की खेप से मिली थी ये प्रतिमा

 बताया जाता है कि इस कारोबारी को यह हीरे की प्रतिमा करीब 14 साल पहले बेल्जियम से आए कच्चे हीरे की खेप में मिली थी. अनकट हीरे की इस खेप में हीरे के गणपति की प्रतिमा को देखकर लोग चौंक गए थे.

हालांकि दुनियाभर से लोगों ने भगवान गणेश की इस अद्भुत प्रतिमा को खरीदने के लिए बोली भी लगाई, लेकिन उन्होंने हीरे के गणपति इस प्रतिमा को बेचने से इंकार कर दिया.

आज भी ये हीरे के गणपति की प्रतिमा सूरत के इस व्यवसायी के घर पर स्थापित है लेकिन सुरक्षा के मद्देनज़र हीरे के गणपति के दर्शन करने का सौभाग्य महज़ कुछ ही लोगों को मिल पाता है.

गौरतलब है कि कच्चे हीरे के खेप से निकले गणपति बप्पा की इस प्रतिमा से व्यवसायी और उसके पूरे परिवार की आस्था जुड़ी हुई है इसलिए सभी मिलकर बप्पा की सेवा करते हैं.

Don't Miss! random posts ..