ENG | HINDI

अब धोनी कभी नहीं खलेंगे विराट कोहली की कप्तानी में ! जानिए क्यों !

विराट कोहली की कप्तानी

विराट कोहली की कप्तानी में टीम बेहतर कर रही है.

टेस्ट के अन्दर तो भारत की टीम विश्व की नंबर वन टीम बनी ही हुई है तो उसी के बाद से बोर्ड सोच रहा है कि अब वनडे का कप्तान भी विराट कोहली को बना देना चाहिए. बिना नाम लिए बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया है कि कुछ बड़े सीनियर खिलाड़ी अब कोहली को वनडे की कमान सौपने का मन बना रहे हैं.

इसका मुख्य कारण है कि विराट कोहली की कप्तानी में टीम एकजुट रहती है और सभी खिलाड़ी अपना सौ प्रतिशत खेलते हैं.

वहीँ दूसरी तरफ महेंद्र सिंह धोनी से अभी काफी खिलाड़ी ना-खुश हैं. वह किसी भी हालत में धोनी के साथ खेलना पसंद नहीं कर रहे हैं. वनडे की टीम जो धोनी की कप्तानी में खेलती है वह काफी टूटी हुई भी नजर आती है. नये खिलाड़ी हैं और वह भी अनुभवहीनता के कारण खेल नहीं पाते हैं. इस तरह से वनडे के अंदर लगातार भारतीय टीम पिछड़ रही है.

क्या है बोर्ड का प्लान –

तो इस समय बोर्ड के सीनियर चयनकर्ताओं का मन है कि अब वनडे का कप्तान की विराट कोहली को बना दिया जाये और वहीँ साथ ही साथ धोनी को रिटायर होने तक ऊपरी क्रम में खेलने का आनंद दिया जाये. धोनी एक सीनियर खिलाड़ी हैं और अब उनका काम नये खिलाड़ियों को खेलने लायक बनाना है. बिना दवाब के शायद धोनी दर्शकों का भी अच्छा मनोरंजन कर पायेंगे. इसलिए धोनी को अब कप्तानी की जिम्मेदारी से मुक्त करने का समय आ गया है.

क्या धोनी विराट कोहली की कप्तानी में खेलना पसंद करेंगे?

अब बड़ा सवाल यह है कि क्या महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली की कप्तानी में खेलना पसंद करेंगे? इसका जवाब अधिकतर सीनियर खिलाड़ी ना में दे रहे हैं. धोनी कभी भी विराट कोहली क्या किसी भी अन्य कप्तान की कप्तानी में अब शायद नहीं खेल पायेंगे. धोनी को 2019 विश्व कप की कप्तानी शायद नहीं मिल पायेगी. क्योकि 2019 विश्व की कप्तानी के लिए शर्त यह थी कि जो कप्तान हमें अधिक सीरीज में विजयी बनाएगा उसकी को 2019 विश्व का कप्तान बनाया जायेगा. इस लिहाज से अभी विराट कोहली, धोनी से आगे हैं.

विराट कोहली की कप्तानी

धोनी कभी नहीं खलेंगे विराट कोहली की कप्तानी में –

वहीँ ऐसा लग रहा है कि धोनी कभी भी विराट कोहली की कप्तानी में नहीं खेलेंगे. असल में धोनी स्वाभिमानी हैं और वह जानते हैं कि अगर उनको कोहली की कप्तानी में खेलना पड़ेगा तो यह उनके करियर का सबसे खराब समय माना जा सकता है. 2019 विश्व में अभी कुछ दो साल का समय हैं और जानकर बताते हैं कि धोनी का करियर कुछ एक साल का ही और है. धोनी का ध्यान है कि वह बस कोई एक बड़ी सीरिज टीम को जीता दें और उसके बाद सन्यास की घोषणा कर दें. अगर बोर्ड कोहली को कप्तान बनाता हैं तो धोनी कभी भी विराट कोहली की कप्तानी में खेलना पसंद नहीं करेंगे.

अब यह तो आने वाला समय ही बतायेगा कि भविष्य में धोनी की किस्मत किस तरफ रुख लेती है लेकिन इतना जरुर है अब किस्मत के धनी धोनी की किस्मत इनसे रूठ सी गयी है.