ENG | HINDI

तीसरा टेस्ट – खुद धोनी रांची में बनवा रहे हैं ऐसी पिच ताकि टीम इंडिया को हो यह बड़ा फायदा !

धोनी रांची में बनवा रहे हैं अनुकूल पिच

धोनी रांची में बनवा रहे हैं अनुकूल पिच – भारत और आस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट 16 मार्च से रांची में शुरू होने वाला है.

रांची जो शहर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का है. यहाँ पर आज भी धोनी की अनुमति के बिना पिच तैयार नहीं होतीहै.

महेंद्र सिंह धोनी जानते हैं कि तीसरा टेस्ट भारत के लिए बेहद जरुरी हो गया है. भारत को किसी भी कीमत पर आस्ट्रेलिया को हराकर अपने विजयी रथ को आगे बढ़ाना ही होगा. कप्तान विराटकोहली और धोनी दोनों लगातार एक दूसरे से कॉल्स पर बात किये जा रहे हैं.

टीम के सूत्रों की मानें तो दूसरे टेस्ट के तुरंत बाद ही कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले ने धोनी से बात की थी.

यंगिस्थान के अनुसार धोनी को तीसरे टेस्ट मैच के लिए एक ख़ास प्लान दिया गया है. धोनी को बोला गया है कि पहले वह दोनों टेस्ट की मैच रिकॉर्डिंग देखें और उसके बाद इस तरह की पिच तैयार करें जो भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों के अनुकूल हो.

धोनी रांची में बनवा रहे हैं अनुकूल पिच –

कैसी पिच तैयार करा रहे हैं धोनी

धोनी रांची में बनवा रहे हैं अनुकूल पिच

वहीँ दूसरी तरफ दूसरे मैच के खत्म होते ही खुद महेंद्र सिंह धोनी रांची के झारखण्ड स्टेट क्रिकेट स्टेडियम पहुँच गये थे और यहाँ बन रही पिच को भारतीय टीम के हिसाब से बनवाना शुरू कर दियाथा. सूत्रों की मानें तो धोनी रांची में बनवा रहे हैं अनुकूल पिच –  भारतीय स्पिन गेंदबाजों के हिसाब से पिच बनवा रहे हैं. लेकिन इस बार धोनी का मानना है कि पिच पहले दिन से स्पिन होना शुरू नहीं होगी. मैच का परिणाम पांचवे दिनआये तो सही होगा.

अभी तक जिस तरह से मैच चौथे दिन खत्म हो रहे हैं वह क्रिकेट दर्शकों के लिए सही नहीं है. वहीँ दूसरी तरफ धोनी ने कोहली को यह भी बता दिया है कि टॉस जीतने पर बल्लेबाजी करने वाली टीमफायदे में रहेगी. इसलिए उम्मीद करो कि तुम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करो. टेस्ट मैच के अंतिम दिन को धोनी काफी रोमांचक बनाना चाहते हैं. इसलिए स्पिन का जलवा इस पिच पर शायदतीसरे दिन से होना शुरू हो जाए.

वहीँ पहले के दो दिन इस पिच पर तेज गेंदबाज कुछ कमाल करके दिखा सकते हैं. धोनी इस तरह की पिच शायद इसलिए तैयार करवा रहे हैं क्योकि वह जानते हैं कि अगर आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतलिया तो भारत के हाथ में भी मैच होना चाहिए.

लेकिन बोला जा रहा है कि विराट कोहली ने धोनी से निवेदन किया है कि किसी भी तरह से पिच पर बाउंस को खत्म करा दो क्योकि हम पहली गेंद से ही पिच को स्पिन होते हुए देखना चाहते हैं

इसके बाद यह देखना रोचक होगा कि धोनी क्या विराट की बात को सर आँखों पर रखते हैं?

खास कुंबले ने इसलिए की है धोनी से बात

धोनी रांची में बनवा रहे हैं अनुकूल पिच

टीम के एक करीबी सूत्र ने यंगिस्थान को बताया है कि टीम के कोच अनिल कुंबले ने भी दूसरे टेस्ट के बाद महेंद्र सिंह धोनी से बात की थी और धोनी को बताया कि पिच पर घास का होना जरुरी है. हमारे दोनों स्पिनर अब फॉर्म में आ गये हैं इसलिए किसी भी कीमत पर पिच इनके अनुकूल होनी चाहिए. कुंबले ने धोनी को यह आदेश भी दिया था कि इस पिच पर बॉल पहले ओवर से टर्न होनी शुरूहो जानी चाहिए. धोनी को कुंबले ने अपने ख़ास अंदाज में बताया था कि हम तीन स्पिनर लेकर खेलने की सोच रहे हैं.

धोनी ने कोच कुंबले को भी बताया है कि इस टेस्ट में भी टॉस अहम योगदान रखने वाला है. भारत के बल्लेबाजों को स्पिन खेलने पर ध्यान देना चाहिए. धोनी समझ चुके हैं कि भारत के बल्लेबाज भीअब स्पिन से डर रहे हैं क्योकि शायद अब तक इन्होनें आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों के हिसाब से ही खुद को तैयार किया था.

तो इस तरह से धोनी रांची में बनवा रहे हैं अनुकूल पिच – धोनी रांची की पिच पर मेहनत कर रहे हैं. धोनी आज बेशक टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं किन्तु अपने साथियों के लिए वह आज भी मेहनत करते हुए नजर आ रहे हैं और यही बात धोनी को टीम का सरदार साबित कर देती है.

Don't Miss! random posts ..