ENG | HINDI

जॉब जाने से होनेवाले डिप्रेशन से निपटने के लिए आजमाये ये उपाय !

जॉब जाने का डिप्रेशन

जॉब जाने का डिप्रेशन – हमारे देश में पढ़े लिखे युवाओं की कोई कमी नहीं है अगर किसी बात की कमी है तो वो है रोजगार की.

जी हां आज हमारे देश के पढ़े लिखे ज्यादातर युवा बेरोजगारी की मार झेलने को मजबूर हैं.

काफी मेहनत और मशक्कत करने के बाद अगर कई नौकरी मिलती भी है तो हर पल उस नौकरी के चले जाने का डर सताता रहता है. ऐसे में अगर किसी की नौकरी चली गई तो फिर उसका डिप्रेशन में आना स्वाभाविक है क्योंकि एक नौकरी चली जाने के बाद दूसरी नौकरी मिलने में काफी समय लग जाता है.

ऐसे हालात में इंसान अपना मानसिक संतुलन खोने लगता है और डिप्रेशन उसे अपना शिकार बनाने लगता है.

अगर आप को भी है जॉब जाने का डिप्रेशन तो चलिए हम आपको बताते हैं डिप्रेशन को भगाने के 5 आसान टिप्स.

जॉब जाने का डिप्रेशन –

1- अपने आत्मविश्वास को बरकरार रखें

नौकरी से हाथ धोने के बाद कई लोग अपना आत्मविश्वास पूरी तरह से खो देते हैं और इसकी वजह से वो डिप्रेशन में चले जाते हैं. इसलिए डिप्रेशन से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने आत्मविश्वास को पहले की तरह ही बरकरार रखें.

जब भी आप के मन में कोई नकारात्मक विचार आए तो खुद का हौंसला खुद बढ़ाएं क्योंकि आपका आत्मविश्वास ही आपकी सबसे बड़ी ताकत है.

2- इंटरव्यू देने का सिलसिला जारी रखें

अगर आपकी नौकरी चली गई है तो उसके बाद हाथ पर हाथ धरे रहने से आप डिप्रेशन से घिर जाएंगे इसलिए बेहतर यही होगा कि अपनी रूचि के अनुसार नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू देने का सिलसिला जारी रखें.

अगर बार-बार इंटरव्यू देने के बाद भी आपको सकारात्मक जवाब ना मिले तो निराश ना हो क्योंकि इंटरव्यू देते रहने से आपका आत्मविश्वास बना रहेगा.

3- अपने पुराने ऑफिस की बुराई ना करें

अक्सर नई नौकरी के लिए जब कोई इंटरव्यू देने जाता है तो उससे ये सवाल पूछा जाता है कि पुराना ऑफिस छोड़ने की वजह क्या थी. अगर आपसे भी ऐसा कोई सवाल पूछा जाता है कि आपको इस बात का खास तौर पर ख्याल रखना होगा कि आप अपने पिछले ऑफिस की बुराई ना करें.

अपने पुराने ऑफिस या बॉस की बुराई करने से आपकी इमेज पर गलत प्रभाव पड़ सकता है साथ ही आप इंटरव्यू से रिजेक्ट भी किए जा सकते हैं.

4- अपनी काबिलियत पर रखें भरोसा

अगर आपकी नौकरी चली गई है और अगली नौकरी पाने के लिए आप कम सैलरी पर भी काम करने को राजी हो गए हैं तो ये आपके डिप्रेशन को और बढ़ा सकता है.

इसलिए अपनी काबिलियत पर हमेशा भरोसा रखें और किसी भी हालात में मजबूर होकर अपनी सैलरी और स्किल के साथ कोई समझौता ना करें.

5- फिजीकल एक्टिविटिज में हिस्सा लें

अक्सर नौकरी के दौरान लोग इतने बिजी रहते हैं कि वो समय की पाबंदी के चलते एक्सट्रा एक्टिविटिज में हिस्सा नहीं ले पाते हैं. अगर आपकी नौकरी चली गई है तो उसका गम मनाने से कही ज्यादा अच्छा है कि जब तक आपको नई नौकरी नहीं मिल जाती है तब तक अलग-अलग एक्टिविटिज में हिस्सा लें. थिएटर, डांस, जुम्बा, बैडमिंटन जैसी कई फिजीकल एक्टिविटिज से आपको खुशी मिलेगी.

जॉब जाने का डिप्रेशन – बहरहाल जॉब छूट जाने के बाद डिप्रेशन का शिकार होने से आपको आपकी नौकरी वापस नहीं मिल जाएगी लेकिन इन आसान तरीकों का नियमित पालन करके आप जॉब जाने का डिप्रेशन दूर कर सकते है.

 

.

Don't Miss! random posts ..