ENG | HINDI

खतरनाक हैं ये चीज़ें खाने से आपकी लाइफ में आ जाएगा तूफ़ान

अवसाद

अवसाद – आज आपके पास पैसा है, लेकिन इसके बावजूद आप खुश नहीं हैं.

आपकी लाइफ में शनि कुछ इस तरह से पीछे पड़ गए हैं कि आपकी जिंदगी पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है.

आप हर दिन काम तो करते हैं, लेकिन आपका मन कहीं और है. आप अनजाने में ही ऐसी बीमारी का शिकार हो रहे हैं, जो आपको दीमक की तरह ख़त्म कर रही है. हैरानी की बात तो ये है कि कई लोगों को इसके बारे में पता भी नहीं है. वो बस परेशान हैं और उसका कारण उन्हें नहीं पता.

हम आपको बताते हैं कि आपकी उस परेशानी का नाम है डिप्रेशन और आप इससे इस कदर परेशान हैं कि आपकी डेली लाइफ ख़त्म होती जा रही है.

आपको इसका ज़रा भी अंदाज़ा नहीं है. ये सब आपके डेली डाइट से हो रहा है.

आप दिनभर जो भी खाते हैं वो आपके शरीर को लगने की बजाय उसे ख़त्म कर रही है. आप सोच भी नहीं सकते कि कुछ चीज़ें आपकी हेल्थ के लिए कितनी घातक होती हैं. बस, आप उनके बारे में जानकार भी अनजान बने रहते हैं.

डिप्रेशन जिसे हिंदी में अवसाद कहते हैं, आजकल शहरी लोगों के जीवन में दीमक की तरह लग गया है. ये कुछ इस तरह से उसे ख़त्म रहा है कि लोगों को खबर तक नहीं. ऐसे में लोग वही खा रहे हैं, जो उनके लिए सही नहीं. डिप्रेशन अवसाद एक ऐसा मानसिक विकार है जिस में उदासी, निराश, अरुचि जैसी भावनाएं कम से कम दो हफ्ते से मौजूद हैं, और जिन के कारण व्यक्ति के जीवन में बाधा होती है. इसमें इलाज की जरूरत है. इलाज की शुरुआत सबसे पहले खाने से ही करनी चाहिए.

सबसे पहले तो आप कॉफ़ी पीना छोड़ दीजिए. कॉफी का सेवन आपके अवसाद को बढ़ा सकता है। कॉफी में मौजूद कैफीन आपकी नींद को बाधित करती है. नींद आपके मानसिक स्थिति से जुड़ी हुई होती है, अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो यह आपके डिप्रेशन को बदतर बना सकती है. शुरूआती लेवल पर इसका ध्यान नहीं रखने से आपकी लाइफ हेल हो जाती है.

शहरी लोगों के जीवन में ये इस तरह से शामिल हो गया है, जैसे परिवार का एक हिस्सा. इसके बिना उनकी लाइफ अधूरी है.

यही वो चीज़ है जो जीवन को नष्ट कर रही है. एल्कोहल का सेवन आपके मूड को बदतर बना देता है. इसकी वजह से आपकी डिप्रेशन के साथ चिंता भी होने लगती है. ये आपके तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है जो आपके इमोशन की प्रक्रिया को कंट्रोल करता है इसलिए अवसाद के दौरान एल्कोहल का सेवन करने से बचना चाहिए.

जितने जल्दी आप इससे बच जाएंगे उतने ही जल्दी आपकी लाइफ बेहतर हो आएगी.

अवसाद

तीसरी सबसे अहम् चीज़ है मिठास. जी हाँ, बहुत ज्यादा शक्कर का सेवन आपकी लाइफ को बेकार कर देता है. ये आपको डिप्रेशन की तरफ ले जाता है. जब भी आप अवसाद से ग्रसित होते हैं, तो आपका मन बार बार मीठा खाने को कहता है, इससे पूरी तरह से बचें.

अपने जीवन को सुखी पूर्वक रखने के लिए इन चीज़ों का सीन कम से कम करें और बेहतर तो ये रहेगा कि जैसे ही आपको ये पता लगे कि आप अवसाद से ग्रस्त हैं, इन्हें तुरंत छोड़ दें. इसी में आपकी भलाई है.

Don't Miss! random posts ..