ENG | HINDI

विवाह में देरी? कुंडली में हो सकता है ब्रहस्पति और शुक्र का दोष ! मन्त्र जिनके जाप से जल्द से जल्द हो जायेगा आपका विवाह

विवाह में देरी

कई बार ऐसा होता है कि सब कुछ करने के बावजूद भी लड़के या लड़के का विवाह किसी योग्य व्यक्ति से नहीं बन पा रहा होता है.

लड़की या लड़का जो जातक हैं वह योग्य भी होते हैं और इनमें पूरी क्षमता भी होती हैं. बस कहीं ना कहीं बात आकर खत्म हो जाती है और विवाह में देरी होती रहती है.

तो आज आपको बता दें कि लड़कियों की शादी के लिए ब्रहस्पति ग्रह मुख्य कारक होता है वहीँ लड़कों की शादी के लिए शुक्र कारक माना जाता है.

तो अगर दोनों ग्रहों पर कोई दोष हैं तो  विवाह में देरी बन रही होती है.

इसी तरह से अगर कन्या की कुंडली के अन्दर सप्तम भाव में मंगल, शनि व शुक्र के साथ युति कर रहा हो तो कन्या का विवाह बड़ी उम्र में होता है.

लग्न में अगर सूर्य, मंगल और शुक्र में से कोई ग्रह हो और तब ब्रहस्पति कुंडली के बारहवें घर में हो तब जातक के विवाह में बाधा उत्पन्न होती रहती हैं.

तो कुल मिलाकार देखा जाये तो लड़कों के लिए शुक्र और लड़कियों के लिए ब्रहस्पति ही मोटे तौर पर शादी के लिए जिम्मेदार ग्रह माने जाते हैं.

कई केस में मंगल और सूर्य के दोष के कारण भी विवाह में देरी हो रही होती है.

तो आप यह सब आप ना समझकर, बस उन उपायों के इन्तजार में होंगे जिनकी वजह से आपका विवाह तय हो सकता है.

तो आइये एक नजर डालते हैं कि कैसे विवाह में देरी होती है और आपका शुभ विवाह जल्द से जल्द तय हो सकता है-

1.  लड़कियां रात में तांबे के पात्र में जल भरकर विष्णु भगवान की मूर्ति के सामने रखें और सुबह 2 से 4 बजे के बीच उठकर, अपने हाथ मुंह शान्ति से धो लें और तब इस जल को लेकर खुले आसमान के नीचे जायें. इस जल से लड़कियां अपनी मांग भरें और ऐसा महीने भर करें. मांग भरने के बाद विष्णु भगवान के 10 मिनट विवाह की प्रार्थना करें तो इससे लाभ मिलेगा. ध्यान रखें कि इस टोटके का किसी को पता ना चले.

2.  लड़के अपने विवाह के लिए कृष्ण-राधा दोनों की पूजा करें. याद रखें कि अकेले ना कृष्ण की पूजा करें और ना ही अकेले राधा जी की. दोनों की पूजा साथ करें. महीने भर व्रत करें और हो सके तो परिक्रमा जरूर करके आयें.

3.  हर सोमवार को कन्या सुबह नहा-धोकर शिवलिंग पर जल एवं दूध अर्पित करे और रोज ऊं सोमेश्वराय नमः का जाप कम से कम 108 बार करें. इसको जपते हुए रुद्राक्ष की माला साथ रखें आपको निश्चित रूप से लाभ होगा.

4.  लड़के अपने जल्द विवाह के लिए एक तो सूर्य को रोज जल चढ़ाये और साथ ही साथ ऊँ सूर्याय: नम: का मन्त्र रोज कम से कम 108 बार जपें. अब जैसे कि लड़कों की शादी के लिए शुक्र एक कारक माना जाता है तो आप शुक्र ग्रह को शक्ति प्रदान करने वाले रत्नों का उपयोग करें.

5.  लड़के या लड़की दोनों, बुधवार के दिन अगर गणेश जी की पूजा करते रहें और साथ ही साथ हर दिन ओम् गं गणपतयै नमः  का जाप 108 करें तो इससे आश्चर्यजनक रूप से लाभ प्राप्त होता है.

तो अब अगर आपको विवाह में देरी से परेशानी उठानी पड़ रही है तो इन उपायों से आपको जरूर कुछ ही समय में लाभ मिलना निश्चित है.

बिना देरी करे, आप मन्त्रों के जप से अपनी इस परेशानी का खात्मा जल्द से जल्द कर लें.