ENG | HINDI

दीवाली के मौके पर घर के मुख्य दरवाजे पर लगाएं ये 4 चीजें, पैसों की होगी बारिश

घर के मुख्य दरवाजे पर

घर के मुख्य दरवाजे पर – दीवाली का त्यौहार जैसे-जैसे पास आ रहा है लोगों की तैयारियां भी खूब जोरों-शोरों से बढ़ती जा रही हैं.

दीवाली पर मां लक्ष्‍मी का स्वागत करने के लिए घरों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है, लोग सजावट के तौर पर अपने घरों के मुख्य द्वार को फूलों से सजाते हैं. माना जाता है कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है.

वास्तुशास्त्र की मानें तो दीवाली में कुछ चीजों को घर में रखने से मां लक्ष्‍मी की कृपा मिलती है और कभी भी धन की कमी नहीं होती. और कुछ चीज़ों को दरवाज़े पर लगाने से भी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है –

१ –  घर के मुख्य दरवाजे पर दीवाली के शुभ अवसर पर मां लक्ष्‍मी के पैरों का चिन्ह जरूर लगाना चाहिए. इस बात का जरूर ध्यान रखेंकिमां लक्ष्‍मी के पैरों की दिशा घर के अंदर की ओर आने की हो ऐसा करने से आपके घर मां लक्ष्‍मी जरूर आएंगी.

२ –  घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए घर के मुख्य दरवाजे पर स्वास्तिक का निशान बनाएं. इसके अलावा इस चिन्ह से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पूरे परिवार पर हर समय बना रहता हैऔर घर में खुशहाली रहती है.

३ –  घर के मुख्य दरवाजे पर तोरण लगाना चाहिए. आप तोरण में आम के पत्ते का उपयोग कर सकते हैं या फिर अशोक के पत्तों का इस्तेमाल करना भी शुभ रहेगा.

४ –  घर के मुख्य दरवाजे और आंगन में रंगोली बनानी चाहिए. इसके साथ ही दरवाजे पर कलश में पानी भरकर पूर्व और उत्तर दिशा में रखना अच्छा होता है. इस से घर में बरकत बनी रहती है.

अगर आप भी मां लक्ष्मी को खुश करना चाहते हैं तो इन सभी चीजों को घर के मुख्य दरवाजे पर जरूर लगाएं. वास्तुशास्त्र के अनुसार ऐसा करने से आपके परिवार में खुशियां आएंगी और धन का लाभ भी होगा.