ENG | HINDI

आखिर मौत से इतना क्यों डरते हैं इंसान

मौत से डर

मौत से डर – मौत अपने साथ भय और दुख लेकर आती है और मौत से सामना हो जाए तो इंसान खुद को असहाय महसूस करने लगता है।

अगर आप किसी से पूछेंगें कि क्‍या उसे मौत से डर लगता है तो वो इनकार कर देंगें लेकिन सच बात तो यही है कि मौत से हर किसी को डर लगता है। बहुत कम लोग हें जिन्‍हें मौत से डर लगता है। इनके दिमाग का ईलज करवाने का मशविरा दिया जाता है।

क्‍यों लगता है मौत से डर

हमारी मौत को लेकर ज्‍यादा फिक्र ना जताने की आदत असल में हमारे भीतर का डर छिपाने की कोशिश होती है। इसे लेकर 200 से ज्‍यादा लोगों से पूछा गया जिसमें उन्‍हें खुद को मरते हुए देखने के बारे में सोचने के लिए कहा गया।

ये सबसे पहले अमेरिका में किया गया। इसमें कुछ जजों को खुद को मरते हुए देखने की कल्‍पना करने को कहा गया। साथ ही ये भी कहा गया कि वो किसी अपराधी की जमानत के लिए शर्तें भी तय करें।

मौत से डर

जिन्‍हें मरने के बारे में सोचने के लिए कहा गया था उन लोगों ने जमानत के लिए कड़ी शर्तें रखीं। इससे साफ है कि मरने की कल्‍पना करने से हमारी सोच बहुत सख्‍त हो जाती है। मौत की सोच जब हमारे दिमाग पर हावी होती है तो हममें देशभक्‍ति का भाव भी जाग जाता है। मौत पास आने वाली है ये जानकर हम दूसरे धर्म और जाति के लोगों के प्रति कठोर होने लगते हैं।

कुल मिलाकर जब हम मरने की सोचते हैं तो अपने माहौल, अपनी जाति, अपने देश से ज्‍यादा प्‍यार होने का अहसास होने लगता है। दिलचस्‍प बात तो ये है कि मौत का ख्‍याल भी हमारी विचारधारा पर असर डालता है।

ये भी है मौत से डर की वजह

मौत आने वाली है इस बात का ख्‍याल आते ही आपको अपने अपनों से बिछड़ने का दुख होने लगता है। जिन लोगों की‍ जिंदगी बहुत अच्‍छी और संपन्‍न होती है उन्‍हें तो मौत का डर और भी ज्‍यादा सताता है। उन्‍हें लगता है कि इतनी अच्‍छी जिंदगी छोड़कर जाना बहुत दुखदायी है और फिर पता भी नहीं कि अगला जन्‍म कैसे मिले और कहां मिले।

मौत की चेतावनी हमें अमरत्‍व तलाशने की ओर धकेलने लगती है। हम चाहते हैं कि हमारी सोच, हमारा किरदार हमारे मरने के बाद भी कायम रहे। इसलिए हम उन लोगों से नजदीकी चाहते हैं जो हमारे जैसे हैं।

बहुत से धर्मों में अमरत्‍व के सिद्धांत को कुछ ज्‍यादा ही महत्‍व दिया जाता है। इसी वजह से मरने की सोच से हम अपने धर्म की तरफ खिंचाव महसूस करते हैं। मौत की चेतावनी मिलते ही लोगों का दिमाग शोहरत हासिल करने के नुस्‍खे तलाशने लगता है।

आम लोगों की बात छोड़कर अगर हम सिलेब्रिटीज़ की बात करें तो उन्‍हें मौत से सबसे ज्‍यादा डर लगता है। इतनी शोहरत और पैसा कमाया और फिर मरने के बाद इतनी अच्‍छी जिदंगी छोड़कर जाना कितना मुश्किल सा लगता है। सितारों की जिंदगी में किसी भी चीज़ की कोई कमी नहीं होती है और इसीलिए उन्‍हें अपनी इतनी अच्‍छी जिंदगी छोड़कर जाने का बहुत डर लगता है।

Article Categories:
विचार

Don't Miss! random posts ..