ENG | HINDI

मरे हुए लोगों को अंतरिक्ष में भेजेगी यह कंपनी !

मरे हुए लोग अंतरिक्ष में

मरे हुए लोग अंतरिक्ष में – लोग भी ना जाने टेक्‍नोलॉजी के ज़रिए क्‍या-क्‍या करने की सोचने लगे हैं। कोई चांद पर पहुंच रहा है तो कोई मंगल पर जीवन की तलाश कर रहा है। ऐसा ही कुछ खास अब रूस की एक कंपनी करने वाली है।

रूस की क्रिओरस कंपनी मरे हुए लोगों और जानवरों के शवों को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी कर रही है।

इस रूसी कंपनी के मुताबिक इस अजीबोगरीब फ्यूनरल के लिए 200 से ज्‍यादा लोग बुकिंग करवा चुके हैं। कंपनी की मानें तो साल 2005 से अब तक उन्‍होंने 54 लोगों और 21 जानवरों के शवों को क्रायोजेनिक तकनीक से फ्रीज करके रखा हुआ है और अब वो इन्‍हें स्‍पेस में लॉन्‍च करने की तैयारी कर रही है।

मरे हुए लोग अंतरिक्ष में भजना – इस सर्विस के लिए एक डेड बॉडी के 250,000 डॉलर यानि करीब डेढ़ करोड़ रुपए चुकाने पड़ेंगें।

मरे हुए लोग अंतरिक्ष में भेजने की सर्विस के लिए बुकिंग करवाने वाले लोगों को एक बैंड दिया जाएगा जिसे उन्‍हें हमेशा अपने हाथ में बांधे रखना है। इस बैंड के ज़रिए उस इंसान की मौत होते ही कंपनी के पास मैसेज पहुंच जाएगा और वो तुरंत शव को फ्रीज कर देंगें ताकि शव सड़े ना।

इस काम में रूसी कंपनी का साथ स्‍पेस टेक्‍नोलॉजी दे रही है। कंपनी का कहना है कि शवों को फ्रीज करने के बाद उन्‍हें एक खास तकनीक से तैयार किए गए ताबूत में रखा जाएगा और फिर ऑर्बिट में लॉन्‍च किया जाएगा।

कंपनी के डायरेक्‍टर का कहना है कि वह जल्‍द ही रूसी रॉकेट की मदद से अपनी सैटलाइट लॉन्‍च करेंगें। इसके बाद से कब्रिस्‍तानों में जगह कम नहीं पड़ेगी और जो लोग शान से मरने की चाहत रखते हैं उनकी ये इच्‍छा भी पूरी हो जाएगी। ये स्‍कीम तो वैसे विदेशों के लिए ही है क्‍योंक‍ि भारत में मरने के बाद कोई डेढ़ करोड़ खर्च नहीं करेगा  है।

ऐसे में कौन मरने के बाद डेढ़ करोड़ रुपए चुका कर अंतरिक्ष में अपनी कब्र खुदवाएगा।