ENG | HINDI

पीरियड्स के पहले दिन महिलाओं को छुट्टी देगी ये कंपनी

पीरियड्स के दिनों में छुट्टी

पीरियड्स के दिनों में छुट्टी – पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

कई बार दर्द कम करने के लिए वो दवाइयों का सेवन भी करती हैं, मगर इसका शरीर पर गलत असर होता है. उन दिनों में काम करने महिलाओं के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है, इसी वजह से काफी समय से पीरियड लीव पर बहस चल रही थी. महिलाओं पीरियड्स के दिनों में छुट्टी की मांग कर रही थीं.

कई देशों में हालांकि ये निमय है, मगर भारत में अभी तक इस तरह की छुट्टी का कोई नियम नहीं है.

मगर अब मुंबई की एक कंपनी ने महिलाओं को ये खास तोहफा दिया है.

ये कंपनी देगी पीरियड लीव

मुंबई की डिजिटल मीडिया कंपनी ने घोषणा की है कि वह महिलाओं को पीरियड के पहले दिन छुट्टी देगी.

दरअसल, पीरियड के चार से पांच दिन महिलाओं के लिए काफी पीड़ादायक होते हैं. इसका मतलब यह है कि महिला कर्मचारियों के पास यह सुविधा होगी कि वह पीरियड के पहले दिन छुट्टी ले सकें, उनसे कोई सवाल नहीं पूछा जाएगा. कल्चर मशीन नाम कंपनी, जिसमें करीब 75 फीमेल सटाफ है ने महिलाओं की परेशानी समझते हुए उन्हें पीरियड के पहले दिन छुट्टी की घोषणा की है.

कंपनी ने इसके अलावा एक ऑनलाइन अभियान भी शुरू किया है, जिसके जरिए महिला एवमं बाल कल्याण मंत्री  मेनका गांधी और मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से अपील की जा रही है कि इसी तरह की छुट्टी की पॉलिसी पूरे देश में लागू की जाए.

हाल ही में इस कंपनी ने अपनी नई लीव पॉलिसी का वीडियो फेसबुक और यू-ट्यूब पर जारी किया था, जो वायरल हो रहा है.

दरअसल, पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कभी शरीर में दर्द तो कभी पेट और सिर में दर्द होता है जिस वजह से वो काम पर फोकस नहीं कर पातीं, मगर ऑफिस जाना मजबूरी होती है, क्योंकि अब वो हर महीने तो छुट्टी ले नहीं सकतीं.

ऐसे में मुंबई की इस कंपनी की पीरियड्स के दिनों में छुट्टी की पहल वाकई सराहनीय हैं. उम्मीद है जल्द ही देश की बाकी कंपनियां भी महिलाओं की मुश्किलें कम करने की कोशिश करेगी.