ENG | HINDI

दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन में जब हुई दुश्मनी! पढ़िए कौन है दोनों में ज्यादा शक्तिशाली?

दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन

एक ऐसा दौर था जब दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन की दोस्ती के चर्चे हर मुल्क में होते थे.

दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन के गहरे संबंध अंडरवल्र्ड की जान की आफत बने हुए थे. लेकिन समय की पलटी या यूं कहें कि भीतरी घातियों द्वारा इनके बीच बोया गया जहर का बीज, दुश्मनी का पौधा बनकर कब तैयार हो गया था, किसी को नहीं पता.

आज हम आपको दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन के बीच कैसे हुई दोस्ती और कैसे हुई दुश्मनी और अब इन दोनों में कौन है ज्यादा शक्तिशाली ये बताने जा रहे हैं-

शुरुआती दौर में चोरी और शराब तस्करी करने वाला राजेंद्र राजन ‘नायर’ के लिए काम करने लगा, जिसे बड़ा राजन के नाम से भी जाना जाता हैं. बड़ा राजन की मौत के बाद गैंग की बागडोर राजेंद्र से छोटा राजन बने को सौंपी गई थी.

छोटा राजन नाना के नाम से भी मशहूर था. वह भारत में सबसे बड़े क्राइम सिंडिकेट का बॉस था. लेकिन पिछले साल ही इंडोनेशिया की पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर भारत को सौंप दिया है. वह अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का करीबी रह चुका है. छोटा राजन के जेल में होने से दाऊद का दबदबा बढ़ गया है, जो पाकिस्तान में रहकर अपनी आतंकी गतिविधियों को संचालित करता है.

दाऊद के बारें में यह जानते हैं आप?

दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन

इस समय दाऊद के पास बेशुमार संपत्ति और उसके पाले हुए बड़ी संख्या में शूटर है. अफ्रीका और दुबई में भी इसकी प्रॉपर्टी है. दाऊद के पास अल नूर डायमंड्स, ओएसिस पावर एलसीसी नाम के फर्म होने का दावा किया गया है. इसके साथ ही किंग वीडियो, ईस्ट-वेस्ट एयरलाइन्स, डॉलफिन कंस्ट्रक्शन, और मोइन गारमेंट्स नाम की कंपनियां भी दाऊद के नाम पर हैं. डी कंपनी का बिजनेस पहले से ही उसके पास है.

कमजोर हो गया है छोटा राजन – 

वहीं छोटा राजन अपने विश्वसीनय गुर्गों के दाऊद के आदमियों के हाथों मारे जाने से अलग—थलग पड़ गया है. यहां तक की वह दाऊद के डर के मारे थाइलैंड में भी कई वर्षों तक रहा, लेकिन वहां भी दाऊद के शूटरों ने उसे खोज निकाला और उस पर ताबड़तोड़ हमले किए, लेकिन छोटा राजन किसी तरह इसमें बाल-बाल बच गया. इसके बाद भी दाऊद छोटा राजन पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है. दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन में मुंबई बलास्ट के बाद पनपी इस दुश्मनी में दोनों ही डॉन ने अपने करीबियों को खोया है

तो क्या वफादार है छोटा राजन?

दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन

इसी साल छोटा शकील ने राजन के खिलाफ साजिश रचने के दौरान उसके सहयोगी से कहा था, “राजन खुद को देश के प्रति वफादार बताता है. वह पिछली बार तो बच गया था, लेकिन इस बार हम ऐसा नहीं होने देंगे.” राजन के इस सहयोगी ने शकील को बता दिया कि वह ऑस्ट्रेलिया के न्यू कैसल में रह रहा है. इसके बाद मिडल-ईस्ट के एक देश से कुछ शूटर्स ऑस्ट्रेलिया भेजे गए. शकील ने उन्हें साफ निर्देश दिए थे कि राजन को किसी भी कीमत पर ढेर किया जाना चाहिए, लेकिन वक्त पर राजन को दाऊद के प्लान का पता लग गया और वह वहां से गायब हो गया. कभी दाऊद के करीबी रहे छोटा राजन को काफी वक्त तक उसकी टक्कर का गैंगस्टर माना गया. इस वजह से कुछ लोगों ने उसे दाऊद के जवाब के तौर पर ‘हिंदू डॉन’ का तमगा भी दे दिया.

छोटा राजन से दाऊद को खतरा

छोटा राजन की मदद से मोस्ट वॉन्टेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कभी काफी करीब रहे हैं, इसलिए वह एक—दूसरे के ठिकानों के बारे में बहुत कुछ जानते हैं, छोटा राजन भी अपनी जान बचाने के लिए भारत में खुद ही गिरफ्तार हो कर आ गया है. यहां आने के बाद वह दाऊद की गिरफ्तारी के लिए हर जी-तोड़ ताकत लगा दे रहा है. जेल में रहने के बाद भी उसकी ताकत कम नहीं पड़ी है. उसे अभी भी अंडरवर्ल्ड की खबरें मिलती रहती हैं.

दाऊद इब्राहिम इस समय छोटा राजन से अधिक शक्तिशाली है, लेकिन छोटा राजन ने भी माइंड गेम खेलते हुए जेल के अंदर रहते हुए उस पर पूरा शिकंजा कसा हुआ है. उसने भारत सरकार को उसके सारे ठिकानों की जानकारी और आगामी प्लान के बारे में बताकर उन्हें सावधान कर दिया है.

कौन ज्यादा ताकतवर?

दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन

तो अब बात करें कि दोनों में कौन ज्यादा ताकतवर है तो अभी के हालात को देखते हुए लगता है कि छोटा राजन दिमागीतौर पर ज्यादा ताकतवर है और धन-शक्ति के दम पर तो दाऊद को कोई टक्कर मिलती नहीं दिख रही है.

तो ये थी दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन की दोस्तों दुश्मनी की कहानी. आपको कैसी लगी?

हमें आपकी कमेंट्स का इंतज़ार है.