ENG | HINDI

जानिए कैसे मामूली ट्रक ड्राइवर की बेटी बन गई एक कामयाब मॉडल !

कहते हैं कि किसी के अंदर छुपी हुई प्रतिभा और कला किसी भी परिचय की मोहताज नहीं होती है. एक ना एक दिन उस व्यक्ति की प्रतिभा निखरकर दुनिया के सामने आ ही जाती है और हर कोई उसकी कला का कायल हो जाता है.

प्रतिभा या कला ईश्वर की दी हुई एक अनमोल भेंट है जो गरीबी या अमीरी देखकर किसी व्यक्ति के पास नहीं आती है. कुछ ऐसा ही हुआ ट्रक चलानेवाले एक आम आदमी की बेटी के साथ.

इस ट्रक ड्राइवर की बेटी को ईश्वर ने एक ऐसी प्रतिभा से नवाज़ा जिसे निखारने में गरीबी तो आड़े आई लेकिन ट्रक ड्राइवर की बेटी ने इस दीवार को तोड़ते हुए अपनी प्रतिभा का परिचय पूरी दुनिया को दिया और आज वो बन गई है एक कामयाब मॉडल.

हाथरस ज़िले की रहनेवाली है ये मॉडल

उत्तर प्रदेश के हाथरस ज़िले के छोटे से गांव से ताल्लुक रखनेवाली प्रतिभा चौधरी एक ट्रक ड्राइवर की बेटी हैं और उनके पिता की तनख्वाह सिर्फ 13 हजार रुपये है. गरीबी में जीनेवाली प्रतिभा के जीवन में कुछ ऐसा घटा कि वो एक इंटरनेशनल मॉडल बन गईं. प्रतिभा को यूएई की एक कंपनी ने अपना ब्रांड अंबेसडर बनाया है और वो इस कंपनी के लिए मॉडलिंग करती हैं.

एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्म लेने के चलते प्रतिभा को बचपन से ही संघर्षमय जीवन जीना पड़ा और छोटी-छोटी बातों के लिए समझौता करना जैसे उनकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया था. लेकिन इन संघर्षों के बावजूद प्रतिभा ने हिम्मत नहीं हारी और एक इंटरनेशन मॉडल के तौर पर अपनी पहचान बनाई.

मॉडलिंग और डांसिंग का था बचपन से शौक

प्रतिभा चौधरी की मानें तो शुरूआत से ही उन्हें मॉडलिंग और डांसिग का शौक रहा है. लेकिन जाट परिवार से होने के नाते उनकी बिरादरी में लड़कियों का बाहर निकलना या फिर किसी रिश्तेदार की शादी में डांस करना बहुत बुरा माना जाता था.

प्रतिभा की मानें तो उनका मन पढ़ाई-लिखाई में बिल्कुल भी नहीं लगता था लेकिन माता-पिता के जिद के कारण उन्होंने जैसे-तैसे एमए तक पढ़ाई की.

बताया जाता है कि प्रतिभा की बड़ी बहन डिंपल कई साल पहले ही नौकरी करने के लिए दिल्ली आ गई थी और एमए के बाद उसने अपनी छोटी बहन प्रतिभा को भी दिल्ली बुला लिया.

दिल्ली आने के बाद प्रतिभा मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान की अकेडमी में डांस सीखना चाहती थी लेकिन महीने की 50 हजार रुपये फीस सुनकर प्रतिभा ने घर पर ही डांस की प्रैक्टिस शुरू कर दी.

डांस की शौकीन प्रतिभा ने अपनी बहन के साथ मिलकर एक डांस अकेडमी भी खोली लेकिन उसे जल्द ही बंद करना पड़ गया.

प्रतिभा ऐसे बनी इंटरनेशनल मॉडल

डांस अकेडमी पर ताला लगने के बाद प्रतिभा ने नौकरी के लिए कई कंपनियों में अपनी सीवी भेजी और दुबई की एक कंपनी से उन्हें मॉडलिंग का ऑफर भी आया. लेकिन मॉडलिंग की दुनिया में होनेवाली घटनाओं को सुनकर वो काफी डरी हुई थीं.

फिर भी प्रतिभा ने अपनी बहन की मदद से इस ऑफर को स्वीकार करने की हिम्मत जुटाई और अपने परिवार वालों को बड़ी मुश्किल से इसके लिए राज़ी किया.

दुबई जाने के बाद प्रतिभा को दो महीने के प्रोडक्ट शूट के लिए 5 लाख रुपये मिले थे जो कंपनी ने एडवांस पेपर साइनिंग के दौरान अकाउंट में भेज दिए थे और अब वो लाखों रुपये कमाती हैं.

प्रतिभा अब अपने ट्रक ड्राइवर पिता को 10 ट्रक खरीदकर देना चाहती है और उन्हें एक बड़ी गाड़ी खरीदकर गिफ्ट भी करना चाहती हैं.

गौरतलब है कि आज इस ट्रक ड्राइवर की बेटी ने अपनी असली प्रतिभा को साबित करके अपने पिता नाम रौशन किया और उनकी इस उपलब्धि के लिए प्रतिभा के पिता को भी उनपर बेहद नाज़ है.