ENG | HINDI

5 कारण आखिर क्यों यूरीन को रोकना नहीं चाहिए ! लड़कियों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी जानकारी!

यूरीन को रोकना नहीं चाहिए

आप अगर पानी काफी पीते हैं तो यह सबसे अच्छी बात है लेकिन पानी पीने के बाद क्या आप यूरीन भी त्याग करते रहते हैं?

क्योकि अधिकतर पुरुष और महिलायें यह गलती कर रहे हैं कि वह यूरीन को काफी देर तक रोककर रखते हैं. तो जितना लंबे समय तक आप यूरीन को रोककर रखेगें, आपका ब्‍लैडर बैक्‍टीरियों को अधिक विकसित करेगा. इसलिए  यूरीन को रोकना नहीं चाहिए

इससे आपके शरीर को कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

तो आज जानते हैं कि क्यों  यूरीन को रोकना नहीं चाहिए और यूरीन को रोकने से किस तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं-  
 
1.  किडनी हो सकती है फेल

यूरीन रोकने से पुरुष हो या महिला दोनों की ही किडनी फेल हो सकती है. जब यूरीन अन्दर थैली में पूरी तरह से भर जाता है तो उसको तुरंत नहीं निकाला गया तो कई बार वह अन्दर ही फट भी सकती है. ऐसा महिलाओं के साथ ज्यादा हो सकता है. यह एक दम ऐसे ही है जैसे कि गुब्बारे में जरूरत से ज्यादा पानी भर दिया जाये.

2.  हो सकती है पथरी की समस्या

आपको शायद पता ना हो लेकिन हमारे पेशाब के अन्दर भी इस तरह से तत्व होते हैं जो पथरी का निर्माण करते हैं.  काफी देर तक यूरीन अगर किडनी में ही भरा रहता है तो इसमें मौजूद यूरिया और अमीनो किडनी में ही जमने लगते हैं जो बाद में पथरी में तब्दील हो जाते हैं.

3.  ब्लैडर की मांसपेशियां कमजोर होना

दवाब के बाद भी यदि तीन से चार मिनट भी पेशाब को रोका गया तो यूरिन के टॉक्सिक तत्व किडनी में वापस चले जाते हैं, जिसे रिटेंशन ऑफ यूरिन कहते हैं. यूरीन बार-बार लम्बे समय तक रोकने से ब्लैडर की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और यह यूरीन करने की क्षमता को भी कम करता है. इसके चलते ही कई बार लड़कियों को भारी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. कई केस ऐसी भी मिले हैं जहाँ लड़कियों को यह भी नहीं पता चलता था कि उनका यूरीन कब आने वाला है.

4.  महिलाओं को हो सकता है यूटीआई

यूरीन रोकना सबसे ज्यादा खतरनाक महिलाओं के लिए हो सकता है. अगर अधिक देर तक यूरीन पेट में रहेगा तो उससे किडनी में संक्रमण होने के खतरे बढ़ जाते हैं. सबसे ज्यादा बड़ा खतरा महिलाओं को होता है. इससे महिलाओं को यूटीआई जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.

5.  आने लगता है बदबूदार पेशाब

आप अगर यूरीन को अधिक देर तक रोकते हैं तो कुछ ही समय में जिन्दगी भर के लिए आपको एक बदबू के साथ रहना होगा. जो लोग अधिक देर तक पेशाब रोकते हैं उनके मूत्र से एक तरह की गन्दी बदबू आने लगती है और यह हमेशा के लिए आपके साथ हो लेती है. पेशाब में जलन और दर्द इस कारण से बनने लगता है.

तो ऐसे में सबसे अच्छा यही होगा कि आप समय-समय पर मूत्र का त्याग करते रहें. पानी ज्यादा पीयें और उसके कुछ ही समय बाद पुराना यूरीन बाहर कर दें ताकि मूत्र के साथ शरीर की कई अन्य बीमारियाँ भी बाहर चली जायें.

Don't Miss! random posts ..