ENG | HINDI

दुनिया के ये 7 खेल जो कमजोर दिल वालों को नहीं देखने चाहिए !

विश्व के भयानक खेल

विश्व के भयानक खेल – शरीर को दुरुस्त रखने में खेल महत्वपूर्ण हैं। जो एक तरह की एक्सरसाइज़ भी है।

मगर सेहत के लिए अहम माने गए, खेल कहीं जान को जोखिम में डालने के समान ही हैं। क्योंकि दुनीया में बेहद खतरनाक तरह के खेल आयोजित किये जाते हैं। जो हर किसी के बस की बात नहीं और यह भी कहा गया है कि यह खतरनाक खेल कमजोर दिल वालों के लिए बिलकुल भी नहीं हैं ।

ऐसा इस वजह से कहा जा रहा है। क्योंकि विश्व के भयानक खेल से जान का खतरा बना रहता है जिन से दूरी रखनी चाहिए। तो फिर आप देख लें, विश्व के भयानक खेल और उसकी की सूची।

विश्व के भयानक खेल –

1 – क्रीकिंग

लोग यह खेल एलवेंचर के लिए खेलते हैं मगर ये आम रिवर राफ्टिंग जैसा बिलकुल नहीं है। इसमें इस्तेमाल होने वाली नाव अन्य राफ्टिंग की तुलना में छोटी होती है। जिसमें खिलाड़ी को गोते लगाने होते हैं। यह खेल पहाड़ों और चट्टानों के बीच किया जाता है।

विश्व के भयानक खेल

2 – बाइसिकल मोटोक्रॉस

बाइसिकल मोटोक्रॉस रेसिंग गेम हैं। जिसमें गहरी ढ़लान, ब्रेकर्स और जम्प्स आदि होते हैं। इसमें प्रत्येक बाइकर्स अपने प्रतिद्वंदी को हराकर विजेता बनना चाहता है। प्रतियोगिता में कई तरह के स्टंट भी किए जाते हैं। जो बेहद खतरनाक हैं।

विश्व के भयानक खेल

3 – स्ट्रीट ल्युज

इसमें राइडर स्लेड के ऊपर लगभग लेटी हुई स्थिति में रहता है। जिसे ल्युज बोर्ड कहते हैं। और ऊंची ढलानों से प्रतियोगी तेजी से फिसलते हुए नीचे की ओर आते हैं। जोकि खेल का खतरनाक स्टेप हैं। खेल में प्रतियोगी के पैर ही सबकुछ जो ब्रेक का काम करते है। और इसके अलावा राइडर के पास कुछ नहीं होता।

विश्व के भयानक खेल

4 – स्कूबा डाइविंग

भले ही यह सुनने में अच्छा लगे मगर यह बहुत खतरनाक खेल हैं। जो पानी की निचली सतह में होता है। अक्सर इस तरह के खेल से प्रतिभागी जानलेवा बीमारी से ग्रस्त होता है। जिसमें डीकम्प्रेशन सिकनेस हैं। इसमें फेफड़ों का काम करना बंद, दिमाग का सोचना बंद आदी हो सकता है।

विश्व के भयानक खेल

5 – बुलफाइटिंग

यह दुनीया के खतरनाक खेलों में एक खेल हैं। खेल में सिर्फ सांड और एक खिलाड़ी ही रहते हैं। जो बेहद खतरनाक हैं। इसमें सांड को शराब पिलाई जाती है और उसके शरीर को जगह-जगह से काट दिया जाता है। जिससे सांड पागल होता है। फिर पागल सांड के साथ एक खिलाड़ी को मैदान पर उतारा जाता है। कई बार खिलाड़ी की जान भी चली जाती है।

विश्व के भयानक खेल

6 – रोप वॉकिंग

इस खेल में सैकड़ों फीट ऊंचे पहाड़ों के बीच रस्सी बांधकर, खिलाड़ी चलता है इतनी ऊंचाई पर सिर्फ एक पतली-सी रस्सी पर खिलाड़ी इस खेल का आनंद लेता है। मगर कहें तो यह खेल मौत को गले लगाने के समान ही हैं।

विश्व के भयानक खेल

7 – स्कीइंग

स्कीइंग एक बहुत रोमांचक खेल हैं जो बर्फीले पहाड़ों मे खेला जाता है। जहां बर्फ खिसकने और बर्फीले पहाड़ों के गिरने का खतरा बना रहता है। तो यह हुआ रोमांचक पर जानलेवा खेल.

विश्व के भयानक खेल

ये है विश्व के भयानक खेल – तो आप पढ़ सकते हैं कि दुनीया के यह खेल , किस हद तक जानलेवा हो सकते हैं। जिनमें हर वक्त जान गंवाने का खतरा बना रहता है।

Don't Miss! random posts ..