ENG | HINDI

भारत के इतिहास इन सबसे खतरनाक हिन्दू शासकों ने डुबोया हिंदुओं का नाम

खतरनाक हिन्दू शासक

खतरनाक हिन्दू शासक – भारत की धरती पर इतिहास में कई राजाओं, बादशाहों ने राज किया।

कभी इस पर मुगलों का राज रहा तो कभी हिंदू राजाओं की हुकूमत। आपने अब तक यही सुना होगा कि मुगलों ने भारत को बहुत लूटा और इसकी जनता पर खूब आक्रमण किया और उन पर अत्‍याचार किए लेकिन ये पूरा सच नहीं है।

हकीकत में भारत की जनता पर बस मुगलों ने ही अत्‍याचार नहीं किया था बल्कि इस लिस्‍ट में कुछ हिंदू शासकों का नाम भी शामिल है।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही खतरनाक हिन्दू शासक के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें इतिहास में सबसे क्रूर माना जा रहा है।

खतरनाक हिन्दू शासक –

अजातशत्रु

इन्‍हें भारत के इतिहास में सबसे महान शासक माना जाता है। हर्यक वंश से संबंधित इस राजा ने मगध पर शासन किया था। मगध भारत का सबसे शक्‍तिशाली राज्‍य था। अजातशत्रु कला की बहुत कद्र करते थे। उन्‍हें भारतीय इतिहास में सबसे खतरनाक माना जाता है।

चंद्रगुप्‍त मौर्य

भारत का दूसरा सबसे खतरनाक शासक चंद्रगुप्‍त मौर्य को माना जाता है। चंद्र गुप्‍त ने ही मौर्य वंश की स्‍थापना की थी। चंद्रगुप्‍त मौर्य चाणक्‍य के शिष्‍य थे और सिर्फ 20 साल की उम्र में ही युद्ध लड़ना शुरु कर दिया था। भारतीय इतिहास में गुप्‍त वंश के शासन को स्‍वर्ण काल कहा जाता है। इस वंश का प्राररंभ 240 ईस्‍वी में पहले शासक श्रीगुप्‍त से हुआ था। इस वंश का अंतिम शासक बुद्धगुप्‍त थे जिन्‍होंने 495 ईस्‍वी तक राज किया था।

इस राजा के उत्तराधिकारी सातवीं सदी तक शासन करते लेकिन वो सीमित और शक्‍तिहीन थे। इस वंश के चंद्रगुप्‍त प्रथम, समुद्रगुप्‍त, चंद्रगुप्‍त विक्रमादित्‍य और स्‍कंदगुप्‍त जैसे प्रतापी सम्राट हुए। इस वंश से समुद्र गुप्‍त एक महान वीर योद्धा साबित हुए थे। उन्‍होंने अपनी तलवार से सारे गुप्‍त साम्राज्‍य का विस्‍तार किया और इसका परिचय हमे प्रयाग प्रशस्‍ति के शिलालेख में भी मिलता है।

सम्राट अशोक

भारत के इतिहास में तीसरा सबसे क्रूर शासक सम्राट अशोक को माना जाता है। शुरुआती दिनों में वो बहुत कठोर माने जाते थे। अशोक सम्राट ने बौद्ध धर्म का बहुत विस्‍तार किया था।

सम्राट समुद्रगुप्‍त

इस लिस्‍ट में चौथा नाम आता है समुद्रगुप्‍त मौर्य का। वो भी सबसे महान लेकिन खतरनाक हिंदू शासक थे। भारत में मुद्रा या सिक्‍कों का चलन समुद्रगुप्‍त ने शुरु किया था। समुद्रगुप्‍त ही केवल एक ऐसे राजा थे जिन्‍होंने अपने जीवनकाल में एक भी युद्ध नहीं किया था।

आपको लगता होगा कि सिर्फ मुगलों ने भारत पर सबसे ज्‍यादा राज किया है लेकिन ये पूरी तरह से सच नहीं है। सच तो ये है कि भारत के इतिहास में एक नहीं बल्कि अनेक राजवंशों, घरानों और साम्राज्‍यों ने हुकूमत की है।

हिंदू शासकों का नाम भारत के इतिहास में कम ही लिया जाता है और जब भी लिया जाता है उनकी उदारता और दयालुपन के लिए ही लिया जाता है लेकिन ये पूरी तरह से सच नहीं है। कुछ हिंदू शासक भी ऐसे हैं जिन्‍होंने भारत की जनता पर राज किया और जिन्‍हें खतरनाक माना जाता है।

ये है खतरनाक हिन्दू शासक – इन चार हिंदू राजाओं ने भारत पर हुकूमत की और इन्‍हें इतिहास में सबसे खतरनाक शासकों की उपाधि दी गई।