ENG | HINDI

देश की 5 ऐसी जगहें जहाँ आम लोग जाने से डरते हैं लेकिन भारतीय आर्मी डटी रहती है

जगहें जहाँ लोग जाने से डरते हैं

जगहें जहाँ लोग जाने से डरते हैं – इस बात से तो आप सभी सहमत होंगे कि देश की सुरक्षा के लिए हमारे जवान खुद को कुर्बान कर देते हैं. हमारी सेना कभी ये नहीं सोचती कि उनके शहीद होने के बाद उनके परिवार वालों का क्या होगा.

वो अपने बारे  में सोचे बिना ही देश की सुरक्षा में खुद को कुर्बान कर देते हैं. उनकी कुर्बानी हमें हमारे घरों में सुरक्षित रखती है.

दुश्मनों को ये पता होता है कि उनके नापाक इरादे भारत में सफल नहीं हो पाएंगे क्योंकि यहाँ की सेना अपना जान देने में भी पीछे नहीं हटती. आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहाँ से भारतीय सैनिक हमारी रक्षा करते हैं.

उस जगह आप जाने की सोच भी नहीं सकते.

जगहें जहाँ लोग जाने से डरते हैं –

१- सबसे पहली जगह है अरब सागर. जी हाँ यहाँ के पानी में पूरे साल हमारे सैनिक देश की सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं. वो लहरों की परवाह किए बिना कभी पानी के भीतर तो अक्भी पानी के ऊपर से हमारी सुरक्षा करते हैं.

२- सियाचीन ग्लेसियर का नाम आप सब सुने होंगे. यहाँ तो तापमान कुछ ऐसा रहता है जैसा आप सपने में भी नहीं सोच सकते. जी हाँ, हामरे जवान यहाँ −50 °C में रहते हैं.  पाकिस्तानी सैनिकों को देश में घुसने से बचाने के लिए हमारे जवान बिना अपनी जान की परवाह किए यहाँ तैनात रहते हैं.  इन्हीं जवानों की बदौलत भारत ने 1,000 स्क्वायर मील (3,000 की.मी2) का क्षेत्र अपने कब्ज़े में कर लिया है. गर्व होता है जब भी भारतीय जवानों की इस कुर्बानी को याद करते हैं.

३- तीसरी वो जगह है जिसपर एक नहीं बल्कि कई फिल्म बन चुकी है. इसे कहते हैं LOC. जी हाँ यही वो बॉर्डर है जहाँ से पाकिस्तान और भारत जुड़े हैं. अगर यहाँ से हमारी सेना हटी तो पाकिस्तानी भारत में घुसपैठ बना लेंगे.  यह 540 की.मी लंबा बॉर्डर है जहां BSF के जवान अपनी जान की बाज़ी लगाए हमेशा तैनात रहते हैं. LOC जम्मू और कश्मीर, पंजाब, राजस्थान से गुज़रते हुए गुजरात में ख़त्म होता है. आम आदमी डर के कारण यहाँ के बारे में सोच भी नहीं सकता.

४- आप में से कितने लोग इसका नाम भी नहीं सुने होंगे, जाना तो बहुत दूर की बात है. रण का मौसम भारत के सबसे प्रतिकूल वातावरणों में से एक है. 50 °C तक का तापमान बड़े से बड़े हौसले पिघाल देता है लेकिन भारत के जवानों का हौसला है ही इतना सख्त कि रण का मौसम भी उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकता.

५- ये ऐसा इलाका है जहाँ से चीन अंदर आने और अपना कब्ज़ा करने की सोचता रहता है. इसे तवांग कहते हैं. यह अरुणाचल प्रदेश में है. एक बार यहाँ लड़ाई हुई थी जिसमें भारत को अपने देश का एक छोटा सा हिस्सा गंवाना पड़ा था. तब से आज तक खतरनाक जगह भारतीय सेना के जवान तैनात रहते हैं.

ये  है वो जगहें जहाँ लोग जाने से डरते हैं – एक आम आदमी को बस कुछ घंटों के लिए इन जगहों पर छोड़ दिया जाए तो वो वहीँ मर जाएंगे. असल में यहाँ पर कभी भी गोलाबारी और प्रकृति का प्रकोप होता रहता है. इन सब से बचकर देश की रक्षा करने का हौसला सिर्फ भारतीय सेना में ही है.

Don't Miss! random posts ..