ENG | HINDI

ये है दुनिया के 8 सबसे खतरनाक भोजन जो आपकी जान भी ले सकते है !

खतरनाक भोजनों के बारे में

खतरनाक भोजनों के बारे में – भोजन शरीर को पोषण देने के लिए होता है लेकिन कुछ भोजन ऐसे होते हैं जिन्हें खाने या पकाने में अगर तनिक सी भी लपरवाही हुई तो खाने वाले की जान तक जा सकती है.

आज हम आपको ऐसे ही खतरनाक भोजनों के बारे में बताएंगे जिन्हें खाना जान पर खेलने के समान है.

खतरनाक भोजनों के बारे में

1. अफ्रीकन बुलफ्रॉग-

यह एक ऐसा मेढ़क है जो कि बेहद ही जहरीला होता है पर इसका जहरीला होना इसे अफ्रीकन लोगों के थाली में आने से नहीं बचा पाता है. यह मेढ़क अफ्रीकन लोगों का पसंदीदा भोजन है. इसे पकाने में बहुत ही सावधानी बरतनी पड़ती है.

खतरनाक भोजनों के बारे में

2. फुगू-

इस मछली को दुनिया की सबसे जहरीली मछली माना जाता है. इसका जहर साइनाइड से 1200 गुना ज्यादा घातक होता है. लेकिन इसके स्वाद का नशा जापानियों को अपने जान की बाती लगाने के लिए उकसाती रही है. जापान के शैफ इस मछली के जहरीली ग्रंथी बाहर निकालने के गुण सीखते हैं. यह बेहद ही बारीक काम है और बेहद अनुभवी शैफ को ही इस मछली को पकान की इजाजत मिलती है.

खतरनाक भोजनों के बारे में

3. जिंदा ऑक्टोपस-

कोरियन लोग ऑक्टोपस को काटते या पकाते नहीं हैं बल्कि जिंदा ही खा जाते हैं.

खतरनाक भोजनों के बारे में

4. जंगली मशरुम-

क्या आप जानते हैं कि सुंदर से दिखने वाले मशरूम कई दफा जहरीले भी साबित हो सकते हैं. मिजोरम सहित भारत के कई राज्यों में लोग जंगली मशरूम खाते हैं. कई बार यह खतरनाक साबित हो चुका है. अभी पिछले साल ही जंगली मशरूम खाने के कारण मिजोरम में एक ही परिवार के 7 लोगों की मृत्यु हो गई थी.

खतरनाक भोजनों के बारे में

5. हाकार्ल-

यह शार्क का मीट होता है. शार्क में यूरीनरी ट्रेक्ट न होने के कारण इसके शरीर में विषैले पदार्थ की मात्रा अत्याधिक होती है. हाकार्ल शार्क के तेल में ही पकाया जाता है. ग्रीनलैंड के लोग हाकार्ल को बेहद चाव से खाते हैं.

खतरनाक भोजनों के बारे में

6. एकी

उंचे पेड़ पर उगने वाला यह फल देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है लेकिन इसे खाना खतरे से खेलना है. अगर इस फल को बिना पकाए खाया जाए तो ये मौत की वजह बन सकता है. खैर जैमेका के लोग काफी इस फल को खाना को पसंद करते हैं. लेकिन इसे बिना पकाए खाने की गलती वे कभी नहीं करते.

खतरनाक भोजनों के बारे में

7. कसावा-

इसे खासकर अफ्रीका और दक्षिणी अमेरिका में खाया जाता है. इसे खाने के लिए यह एहतियात बरतना जरूरी है कि इसे ठीक से साफ किया जाए और पकाया जाए अन्यथा यह जानलेवा साबित हो सकता है.

खतरनाक भोजनों के बारे में

8. काजू-

बाजार से खरीदा हुआ काजू आपको भले ही बेहद स्वादिष्ट लगता हो लेकिन रॉ काजू आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. सुंदर से लाल फूल के नीचे लटके काजू के नट और फूल दोनो में ही खतरनाक अम्ल पाए जाते हैं. रॉ काजू को खाने लायक बनान के पीछे एक लंबी प्रक्रिया है.

खतरनाक भोजनों के बारे में

खतरनाक भोजनों के बारे में –  यह समझना मुश्किल नहीं है कि मनुष्य कुछ भी नहीं खा सकता है. अब जरा सोचिए हमारे उन पूर्वजों के बारे में जिन्होंने वर्षों शोध और अनुभव करके हमें यह बताया कि क्या खाना हमारे लिए सुरक्षित है और क्या नहीं. हमारे पूर्वजों ने हमे यह भी बताया कि किस चीज को किस तरीके से खाया जाना चाहिए.

Don't Miss! random posts ..