ENG | HINDI

सिर से डैंड्रफ को गायब करने का इससे आसान तरीका कुछ भी नहीं !

डैंड्रफ दूर करने के घरेलु उपाय

डैंड्रफ दूर करने के घरेलु उपाय – बालों में डैंड्रफ की समस्या भले ही आम लगती है लेकिन डैंड्रफ की वजह से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. आज अधिकांश लोग बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान नजर आते हैं.

हालांकि डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे शैंपू से लेकर तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं बावजूद इसके डैंड्रफ की समस्या जस की तस बनी रहती है.

अगर आप तरह-तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करके थक चुके हैं फिर भी डैंड्रफ की समस्या कम नहीं हुई है तो चलिए हम आपको बताते हैं डैंड्रफ दूर करने के घरेलु उपाय, जो डैंड्रफ से जल्दी ही छुटकारा दिला सकते हैं.

डैंड्रफ दूर करने के घरेलु उपाय – 

1- नींबू

बालों के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको 3 से 4 नींबू के छिलके को करीब 5 कप पानी में उबालना होगा. 15 से 20 मिनट तक इस पानी को उबालने के बाद ठंडा कर लें और इससे अपने बालों को धोएं. इस बेहद ही आसान नुस्खे से कुछ ही दिनों में आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा.

2- सिरका

सिरके का इस्तेमाल करके आप बालों के डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए सिरका और पानी को बराबर मात्रा में ले लें. अब इन दोनों को अच्छे से मिलाकर अपने बालों में लगाएं. इस उपाय से आप अपनी डैंड्रफ की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं.

3- दही

दही की मदद से आप अपने बालों के डैंड्रफ को दूर करने के साथ ही बालों को कंडीशन भी कर सकते हैं. इसके लिए दही को स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें. फिर अपने बालों को सादे पानी से धो लें.

4- एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल की मदद से आप ना सिर्फ डैंड्रफ की समस्या से निजात पा सकते हैं बल्कि इससे सिर की त्वचा से संबंधित कई समस्याओं का कारगर इलाज भी कर सकते हैं. इसके लिए एलोवेरा जेल को लेकर स्कैल्प की अच्छी तरह से मालिश करें और कुछ देर बाद बालों को धो लें.

5- नीम

डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल भी कर सकते है. इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर उसका लेप बना लें फिर इसे सिर में लगा लें. इस उपाय को इस्तेमाल करने से डैंड्रफ गायब हो जाता है.

ये है डैंड्रफ दूर करने के घरेलु उपाय – इन पांच आसान घरेलू उपाय को आजामाने के लिए ना तो पैसे खर्च करने पड़ते हैं और ना ही कोई साइइफेक्ट का डर सताता है. इसके साथ ही आपको डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इन आसान नुस्खों से कारगर तरीका दूसरा नहीं मिल सकता है.

 

Don't Miss! random posts ..