ENG | HINDI

इन आसान तरीकों से आप 10 से 12 घंटे लगातार काम करके भी रह सकते हैं एकदम फिट !

स्वस्थ रहने के लिए डेली रूटीन

स्वस्थ रहने के लिए डेली रूटीन टिप्स – आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के चलते लोग अक्सर कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. लोग अक्सर ट्रेन, बस और ऑटो का सफर तय करके घंटों तक ऑफिस में एक जगह पर बैठकर कंप्यूटर पर काम करते हैं.

जिसकी वजह से ज्यादातर लोग तनाव, हाई कॉलेस्ट्रॉल, मोटापा, स्लिप डिस्क, शोल्डर पेन, यूरिक एसिड की समस्या, पेट की समस्या और डायबिटीज जैसे लाइफस्टाइल डिजीज के शिकार हो जाते हैं.

अगर आप भी लगातार कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठकर काम करते हैं और अपनी इस आधुनिक जीवनशैली में भी खुद को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं स्वस्थ रहने के लिए डेली रूटीन टिप्स – आपके डेली रुटीन में फॉलो किए जानेवाले कुछ आसान टिप्स.

स्वस्थ रहने के लिए डेली रूटीन –

आप अपने स्वस्थ रहने के लिए डेली रूटीन में कुछ बदलाव करके हर रोज दफ्तर में 10-12 घंटे काम करने के बावजूद अपने आप को फिट और हेल्दी बनाए रख सकते हैं.

1- सुबह की शुरूआत हो ऐसी

हर रोज सुबह उठने के तुरंत बाद एक से तीन ग्लास तक पानी पीएं. फिर फ्रेश होने के बाद 5 भीगे हुए बादाम और भीगा हुआ एक अखरोट खाएं.

2- वर्कआउट है बेहद जरूरी

हर रोज आपको कम से कम 40 मिनट तक वर्कआउट करना चाहिए. इसके लिए आपको सुबह 7 से 7.30 बजे उठना होगा ताकि आप वॉक, वर्कआउट या योगा कर सकें. अपने बॉडी के वेट को मेंटेन करने के लिए हर रोज करीब 250 से 400 कैलोरी तक बर्न करना जरूरी है. आपको सप्ताह में कम से कम 5 दिन वर्कआउट जरूर करना चाहिए.

3- इस डायट रुटीन को करें फॉलो

ब्रेकफास्ट- वर्कआउट के बाद अपने पसंद की एक कप चाय जरूर पीएं. चाय के साथ 1 मैरी बिस्किट, रस्क या हाई फाइबर बिस्कुट जरूर लें. ब्रेकफास्ट में उपमा, पोहा, चिला, दो सफेद अंडे विदआउट यॉक, ओट्स, मिल्क कॉर्नफ्लेक्स जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं.

अगर आप हर रोज देर से लंच करते हैं तो सुबह के नाश्ते में दो चपाती, दही या सब्जी का सेवन कर सकते हैं. ब्रेकफास्ट में जूस और दूध ना लें इसकी जगह पर आप बटर मिल्क ले सकते हैं. लेकिन आपको पास्ता, नूडल्स, मैकरोनी, ब्रेड और मैदे से बनी चीजों का सेवन कम करना चाहिए. आप चाहें तो हफ्ते में एक बार इन चीजों को खा सकते हैं.

लंच- लंच में एक कटोरी दाल, एक कटोरी सब्जी, एक कटोरी दही और दो चपाती या एक बाउल चावल लें. इसके अलावा आप सीजनल फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं.

शाम का स्नैक्स- शाम को स्नैक्स में कुछ बॉयल या रोस्टेड चीजें जैसे- पॉपकॉर्न, मूंगफली, मुरमुरे, बॉयल कॉर्न, पोहा या डायट नमकीन खा सकते हैं. अगर कुछ खाने का मन नहीं है तो नारियल पानी या एक फल ही खा लें.

डिनर- रात में अगर आप 10 बजे के आसपास पहुंचते हैं तो सबसे पहले एक बाउल सलाद खाएं इसके कुछ देर बाद डिनर करें. सोने और खाने में दो घंटे का अंतर रखें. डिनर में एक से दो चपाती, सब्जियां या कुछ कॉन्टिनेंटल ले सकते हैं.

ज्यादा ऑइली चीजों को खाने से परहेज करें. डिनर के बाद कम से कम 500 कदम तक जरूर टहलें. फिर सोने से पहले एक कप विदआउट शुगर मिल्क लें.

ये है स्वस्थ रहने के लिए डेली रूटीन टिप्स – अगर आप हर रोज इस रूटीन को फॉलो करेंगे तो आप ना सिर्फ बीमारियों से बचे रहेंगे बल्कि ऐसा करने से घंटों तक काम करने के बावजूद आप खुद को फिट और हेल्दी भी रख सकेंगे.

Don't Miss! random posts ..