ENG | HINDI

दाढी रखते हैं तो उसके बारे में जरूर जान लें ये खास बातें

आजकल लड़कों में दाढ़ी रखने का ट्रेड सा चल गया है। दाढ़ी में लड़के ज्‍यादा स्‍मार्ट और हैंडसम भी लगते हैं। अगर आप दाढ़ी रखते हैं या आपको दाढ़ी रखना पसंद है तो जनाब क्‍या आप इसके बारे में दिलचस्‍प बातों को जानते हैं।

जी हां, दाढ़ी से जुड़ी कई दिलचस्‍प बाते हैं जिनसे आप अब तक अनजान होंगें। तो चलिए आज हम आपको बता ही देते हैं कि दाढ़ी के बारे में रोचक और अनसुनी जानकारी।

दाढ़ी बढ़ने का समय

बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं कि दाढ़ी के बाल हर समय एक जैसे नहीं बढ़ते हैं। रात की तुलना में दाढ़ी के बाल दिन में ज्‍यादा तेजी से बढ़ते हैं और जो लोग रात में जागते हैं उनकी दाढ़ी के बाल काफी धीमी गति से बढ़ते हैं।

पोगोनोफोबिया

ये एक तरह का दाढ़ी से जुड़ा फोबिया है। इसमें व्‍यक्‍ति को अपनी दाढ़ी बढ़ाने में डर लगता है और जब दाढ़ी बढ़ती है तो उसे घबराहट होने लगती है। पसीना आने लगता है और दिल की धड़कनें तेज हो जाती हैं। इस बात से शायद आप अब तक अनजान ही थे कि दाढ़ी का भी फोबिया होता है।

मौत पर दाढ़ी काटने की परंपरा

भारत में जब किसी व्‍यक्‍ति की मौत हो जाती है तो उसके संबंधी सिर के बाल और दाढ़ी कटवाते हैं लेकिन रोम में पुराने समय में इसके विपरीत हुआ करता था। वहां पर जब किसी की मौत हो जाती थी तो दाढ़ी के बाल काटना सही नहीं माना जाता था।

स्किन एलर्जी से रक्षा

दाढ़ी रखने से स्किन को एक फायदा यह होता है कि इससे स्किन एलर्जी का खतरा कम हो जाता है। दाढ़ी ना होने पर चेहरे की स्किन पर धूल, मिटी और प्रदूषण से स्किन में एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है।

दाढ़ी में निकल गई जिंदगी

अगर कोई पुरुष पूरी जिंदगी अपनी दाढ़ी के बाल ना काटे तो उसकी दाढ़ी करीब 27.5 फीट तक लंबी हो सकती है। इसके अलावा जो लोग रोज़ शेच करते हैं उनके पूरी जिंदगी में से  करीब 3350 घंटे बाथरूम में ही गुज़र जाते हैं।

अल्‍ट्रावॉयलेट किरणों से बचाव

दाढ़ी रखने का एक और फायदा है कि इससे चेहरे की स्किन पर सूरज की अल्‍ट्रावॉयलेट किरणों का प्रभाव नहीं पड़ता है। इसके अलावा दाढ़ी रखने पर एजिंग और झुर्रियां भी छिप जाती है।

अब तो आप जान ही गए होंगें कि पुरुषों के जीवन का अभिन्‍न हिस्‍सा कहलाने वाली दाढ़ी के बारे में भी कुछ रोचक बातें होती हैं।

आजकल बॉलीवुड एक्‍टर्स में दाढ़ी को लेकर नए-नए ट्रेंड शुरु हो गए हैं। ज्‍यादा हॉट दिखने के लिए मेल स्‍टार्स भी दाढ़ी का सहारा लेने लगे हैं। इस बात से पता चलता है कि पुरुषों के लिए दाढ़ी कितनी जरूरी है। इससे उनका पूरा लुक ही बदल जाता है और वो पहले से ज्‍यादा हैंडसम और स्‍मार्ट दिखते हैं।

अब तक आपको लगता होगा कि दाढ़ी जैसी मामूली सी चीज़ के बारे में आपको सब कुछ पता है लेकिन क्‍या आप हमारे द्वारा उपरोक्‍त बताई गई जानकारी से अवगत थे ? नीचे कमेंट बॉक्‍स में लिखकर हमसे शेयर जरूर करें।

Article Categories:
मज़ेदार

Don't Miss! random posts ..