ENG | HINDI

हाथ में हो ये लकीर तो मौत से बदतर बन जाती है जिंदगी

क्रॉस का निशान

क्रॉस का निशान – हस्‍तरेखा यानि हाथ की रेखाओं से किसी भी व्‍यक्‍ति के भविष्‍य की गणना की जा सकती है।

हथेली में कई प्रकार की रेखाएं होती हैं जिनमें भाग्‍य रेखा, ह्रदय रेखा, जीवन रेखा और विवाह रेखा आदि प्रमुख हैं। इकसे अलावा हथेली पर कुछ प्रमुख शुभ और अशुभ चिह्न भी होते हैं।

हस्‍तेरखा शास्‍त्र के अनुसार हमारी हथेली पर कई ऐसे निशान होते हैं जो छोटी-छोटी रेखाओं के मिलने या टकराने से बनते हैं। इनमें से कुछ निशान हमें शुभ फल देते हैं तो कुछ बहुत ज्‍यादा अशुभ हो जाते हैं।

एम अक्षर या स्‍टार का निशान या चक्र का निशान कुछ खास स्थितियों में शुभ मानते हैं लेकिन कुछ ऐसे निशान भी हैं जो हर परिस्थिति में बहुत अशुभ बन जाते हैं। आज हम आपको हथेली के एक ऐसे अशुभ निशान क्रॉस के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपकी हथेली में ये निशान बन रहा है तो आपसे ज्‍यादा अभागा इस दुनिया में कोई नहीं है।

हथेली पर जब दो रेखाएं आकर एक-दूसरे से कटती हैं तब ये क्रॉस का निशान बनता है। वैसे तो हमारे हाथ में अनगिनत रेखाएं होती हैं जो क्रॉस का निशान बनाती हैं लेकिन असल में अशुभ क्रॉस निशान कौन सा है और ये किस स्‍थान पर बनता है ये हम आज जानेंगें।

हथेली पर बने क्रॉस का निशान मुसीबत, निराशा, खतरे और कुछ परिस्थितियों में जीवन पर संकट का संकेत भी देता है। क्रॉस के लक्षण विभिन्‍न पर्वतों और रेखाओं की स्थिति पर निर्भर करते हैं।

ये निशान शत्रु और चोटों के कारण मुसीबत को दर्शाता है। अगर आपकी हथेली में ये निशान है तो आपको अपने जीवन में बहुत संघर्ष करना पड़ेगा। ये झगड़े और हिंसा का भी संकेतक है। वहीं इसे मृत्‍यु का संकेत भी कह सकते हैं। चंद्र पर्वत पर क्रॉस पद तो व्‍यक्‍ति कल्‍पना से प्रभावित रहेगा। ऐसे लोग हमेशा सपनों की दुनिया में रह कर खुद को धोखा देते हैं।

जब क्रॉस शुक्र पर्वत पर स्थित हो तो कुछ संकट या प्रेम संबंध में कष्‍ट का संकेत मिलता है। शुक्र प्रेम संबंधों और विलासिता का कारक होता है इसलिए क्रॉस का चिह्न जीवन के इन्‍हीं दो बड़े क्षेत्रों पर अटैक करता है। शुक्र पर्वत पर क्रॉस का निशान होना संकट या प्रेम संबंध में कष्‍ट पैदा करता है। अगर क्रॉस का निशान भाग्‍य रेखा पर हो तो उस व्‍यक्‍ति को करियर में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। रिश्‍तेदारों का विरोध और भविष्‍य में कठोर परिवर्तन आता है। अगर क्रॉस का चिह्न मस्तिष्‍क रेखा को छू ले तो यह मस्तिष्‍क पर चोट या दुर्घटना की भविष्‍यवाणी करता है।

अगर आपकी हथेली में क्रॉस का निशान है तो आपको संभल जाना चाहिए। हर परेशानी का हल होता है और हथेली पर इस अशुभ निशान का भी ज्‍योतिषीय उपाय हो सकता है। अगर आप इस चिह्न की अशुभता से बचना चाहते हैं तो ज्‍योतिष की शरण में आ जाएं। हो सकता है कि आपके सारे दुख दूर हो जाएं और आपको अपने कष्‍टों से मुक्‍ति मिल जाए। ऐसी कोई समस्‍या नहीं है जिसका निदान ना हो पाए।