ENG | HINDI

फुटबॉल विश्व कप हारकर भी मालामल हुई क्रोएशिया, जानिए मिले कितने रुपए?

क्रोएशिया

क्रोएशिया का फीफा वर्ल्ड कप जीतने का सपना भले ही फ्रांस ने तोड़ दिया हो, मगर इस छोटे से देश के खिलाड़ियों ने अपने खेल से सबका दिल जीत लिया.

इतना ही नहीं हारने के बाद भी इस देश को अच्छी खासी रकम मिली है, भले ही वो विजेता फ्रांस से कम ही क्यों न हो.

फांस ने 4-2 से क्रोएशिया को हराकर विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम कर ली. पूरे एक महीने तक चले इस इस टूर्नामेंट का आगाज 14 जून को हुआ था. 32 टीमों के बीच एक महीने से ज्यादा दिन तक चले महासंग्राम में अर्जेंटीना, ब्राजील, पुर्तगाल जैसे टीम को पछाड़ते हुए फ्रांस सबसे आगे निकल गई और विजेता बनी.

विश्व कप जीतने का बात फ्रांस की टीम मालामाल हो गई है. हालांकी फीफा ने बाकी टीमों को भी अच्छी खासी रकम दी है. फीफा में कुल इनामी राशि 400 मिलियन (2700 करोड़ से ज्यादा) थी. जिसमें से

फाइनल जीतने वाली फ्रांस को 38 मिलियन डॉलर (करीब 260 करोड़ रुपये), दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम को क्रोएशिया को 28 मिलियन डॉलर (लगभग 191 करोड़ रुपये) मिले हैं. तीसरे नंबर पर रही बेल्जियम को फीफा 24 मिलियन डॉलर यानी करीब 164 करोड़ रुपये मिले. बता दें कि 2014 के फीफा विश्व कप विजेता टीम जर्मनी को 239 करोड़ रुपये मिले थे. इस लिहाज से फ्रांस को बहुत बड़ी रकम मिली है.

यही नहीं, चौथे स्थान पर आने वाली टीम इंग्लैंड को 2.2 करोड़ डॉलर (148 करोड़ रुपए) मिले. इसके अलावा क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाली टीम को 1.6 करोड़ डॉलर तथा प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली टीमों को 1.2 करोड़ डॉलर मिले. ग्रुप चरण से बाहर होने वाली 16 टीमों को 80-80 लाख डॉलर (54 करोड़ रुपये) की इनामी राशि प्रदान की जाएगी. यानी इस बार फीफा ने सबको खुश करने की पूरी कोशिश की है.

जहां तक क्रोएशिया का सवाल है तो सबसे पहले तो फाइनल तक पहुंचकर ही इसने सबको हैरत में डाल दिया. क्रोएशिया टीम भले ही ट्रॉफी नहीं जीत पाई, मगर इसका खेल काफी आक्रामक रहा. फीफा विश्व कप 2018 में क्रोएशिया ने सबसे ज्यादा बार 352 अटैक किए हैं. इतना ही नहीं डिफेंड करने के मामले में भी क्रोएशिया फ्रांस से काफी आगे है. इस सीजन में सबसे ज्यादा डिफेंड करने का कीर्तिमान भी क्रोएशिया के नाम है. उसने सबसे ज्यादा 301 डिफेंस किए हैं.

खास बात यह है कि फ्रांस और क्रोएशिया दोनों ही टीमों ने इस विश्व कप में सात मैच खेलकर 14-14 गोल किए. इसके अलावा क्रोएशिया ने फ्रांस से ज्यादा 58 बार टारगेट अटेंप किया, जिसमें से टीम 29 बार ऑन टारगेट रही. हालांकि फ्रांस ने 36 में से 29 बार सही टारगेट पर निशाना लगाया.

साफ है कि क्रोएशिया ने इस बार के विश्व कप में विजेता टीम को कड़ी टक्कर दी और हारने के बाद  भी अपने बेहतरीन खेल की बदौलत वो लोगों का दिल जीतने में कामयाब रही.