ENG | HINDI

इन 10 क्रिकेटर ने मौत को भी मात देकर जीती है जिंदगी की जंग!

क्रिकेटर्स जिसने मौत को मात दी

क्रिकेटर्स जिसने मौत को मात दी – क्रिकेट इस दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले स्पोर्ट्स में से एक है।

क्रिकेट और क्रिकेटर दोनों ऐसे नाम है जो लोगों के दिलों में एक अलग ही जगह रखते है। जी हाँ इस दुनिया में क्रिकेट के दीवानों की कमी नहीं है, लोगो में ना सिर्फ क्रिकेट बल्कि क्रिकेट प्लेयर्स के लिए भी जबरदस्त दीवानगी देखने को मिलती है।

आज हम आपको क्रिकेट की दुनिया से जुड़ी कुछ दिलचस्प कहानियों से रूबरू करवाने जा रहे है जिसमें क्रिकेटर्स जिसने मौत को मात दी और जिंदगी की जंग जीती है।

ये है वे दस क्रिकेटर्स जिसने मौत को मात दी –

1. युवराज सिंह-

विश्व कप 2011 में जबरदस्त जीत दिलावने वाले क्रिकेटर युवराज सिंह को अगले ही साल यानी 2012 में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी ने जकड लिया था। उन्हें लंग कैंसर डिटेक्ट हुआ था। लेकिन युवारज सिंह ने हार मानी और इस जानलेवा बीमारी को हरा दिया। उन्होंने विदेश में रहकर इसका ईलाज करवाया और आज वे वापस खेल के मैदान में फिर से धूम मचा रहे है।

2. महेंद्र सिंह धोनी-

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी मौत के मुंह से बाहर आ चुके है। जी हाँ अभी हाल ही में एक मैच के दौरान धोनी झारखण्ड की टीम के साथ एक होटल में ठहरे थे। उस होटल में भयंकर आग गई थी, जिसमें धोनी के साथ उनके टीम के सभी मैम्बर भी थे। इस भयानक हादसे में धोनी ने ना सिर्फ अपनी जान बचाई बल्कि उन्होंने साथी खिलाड़ियों को भी इस मुसीबत से सही सलामत बाहर निकला।

क्रिकेटर्स जिसने मौत को मात दी

3. वरुण नायर-

भारतीय टीम के खिलाड़ी वरुण नायर भी डूबते-डुबते बचे है। जी हाँ साल 2015 में केरल में बोट फेस्टिवल के दौरान उनकी नाव पलट गई थी। जिससे वे पानी की गहराई में जा गिरे, बड़ी मुश्किल के बाद वरुण पानी से बाहर आ पाए थे।

क्रिकेटर्स जिसने मौत को मात दी

4. सबा करीम-

भारत के पूर्व विकेटकीपर सबा करीम भी जानलेवा चोट का शिकार हो चुके है। बात साल 2000 की है, जब विकेटकीपिंग करते समय गेंद उनकी आँख पर लग गई। जिससे वे ग्लाओकोमा का शिकार हो गए थे लेकिन बाद में उनको बचा लिया गया।

क्रिकेटर्स जिसने मौत को मात दी

5. वसीम अकरम-

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वसीम अकरम भी 2015 में मौत के मुंह से बाहर निकले है। दरअसल उनकी कार पर किसी ने बंदूक से गोलीबारी की थी जिसमें वे बाल-बाल बचे।

क्रिकेटर्स जिसने मौत को मात दी

6. एंड्रयू फ़्लिंटॉफ़-

इंग्लैंड के आलराउंडर एंड्रयू फ़्लिंटॉफ़ ने 2007 वर्ल्ड कप के दौरान शराब पीकर नाव में खूब मस्ती की, जिससे उनकी नाव पलट गई। इस हादसे में फ़्लिंटॉफ़ बड़ी मुश्किल से बचे थे।

क्रिकेटर्स जिसने मौत को मात दी

7. नारी कांट्रेक्टर-

ये बात 1960 की है जब क्रिकेटर हेलमेट नहीं पहना करते थे। उस समय भारत के खिलाड़ी नारी कांट्रेक्टर को एक मैच के दौरान सिर में गेंद लग गई। जिसकी वजह से वह 6 दिन तक बेहोश रहे थे, किस्मत से ही उनकी जान बच पाई थी।

क्रिकेटर्स जिसने मौत को मात दी

8. मुथैया मुरलीधरन-

श्रीलंका के स्पिनर गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन साल 2014 में सुनामी की चपेट में आ गए थे, उस दिन किस्मत से उनकी जान बच पाई थी।

क्रिकेटर्स जिसने मौत को मात दी

9. मनोज तिवारी-

मनोज तिवारी को साल 2014 में एक रणजी मैच के दौरान हाथ में गंभीर चोट लग गई थी। जिस वजह से उन्हें तुरंत हॉस्पिटल में ले जाया गया था।

क्रिकेटर्स जिसने मौत को मात दी

10. माइकल क्लार्क-

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी माइकल क्लार्क को स्किन कैंसर हो गया था। इस बीमारी में उनकी जान तो बच गई लेकिन उनके सिर के बाल हमेशा के लिए चले गए।

क्रिकेटर्स जिसने मौत को मात दी

ये है वो क्रिकेटर्स जिसने मौत को मात दी – ये है दुनिया के वो महान क्रिकेटर जिन्होंने मौत को मात देकर जिंदगी की जंग जीती है, और मैदान में फिर से वापसी की है।