ENG | HINDI

ये क्रिकेटर्स कर चुके हैं समलैंगिक विवाह, हर जगह हो रही थू-थू

समलैंगिक विवाह

समलैंगिक विवाह – क्रिकेट जगत और इससे जुड़े खिलाडियों की निजी जिंदगी पर पूरी दुनिया की नज़र रहती है।

ये किससे मिल रहे हैं, किसे डेट कर रहे हैं और किससे शादी करने वाले हैं, क्‍या खा रहे, क्‍या पहन रहे हैं और कहां जा रहे हैं, इनकी हर बात पर मीडिया की नज़र रहती है और कोई खबर मिली नहीं कि पूरा मीडिया अपना काम-धाम छोड़कर उसे कवर करने में लग जाता है।

पिछले साल भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली और बॉलीवुड एक्‍ट्रेस अनुष्‍का शर्मा की शादी ने खूब सुर्खियां बटोरीं। दोनों ने चुपके-चुपके शादी करने का प्‍लान बनाया था जिसे मीडिया ने फ्लॉप कर दिया। अब भई, कोई इन्‍हें ये समझाए कि जब ये दोनों ऐसी फील्‍ड में आए हैं जहां पर आप‍की हर हरकत पर मीडिया और दुनिया की नज़र रहती है तो फिर अपनी शादी को इतना प्राइवेट रखने का क्‍या मतलब बनता है।

खैर जो भी हो अपनी शादी को प्राइवेट रखना मेरे हिसाब से तो सिलेब्रिटीज़ का बेवकूफाना अंदाज़ है लेकिन आज हम उन क्रिकेटर्स की बात करने वाले हैं जिन्‍होंने सेम सेक्‍स यानि समलैंगिक विवाह किया है।

जी हां, चौंक गए ना..आपने अब तक उन क्रिकेटर्स के बारे में नहीं सुना होगा जो समलैंगिक विवाह कर चुके हैं। तो चलिए जानते हैं कि पूरी दुनिया को अपने ऐसे प्‍यार से हैरान करने वाले क्रिकेटर्स का क्‍या नाम है।

सेम सेक्‍स में शादी

कुछ दिनों पहले ही दक्षिण अफ्रीका की कप्‍तान डेन वेन निय्कर्क ने अपनी साथी क्रिकेटर मेरीजेन कैप से शादी की है।

ये दोनों 6 जुलाई को शादी के बंधन में बंध गई। दोनों ने फेसबुक और इंस्‍टाग्राम के ज़रिए सबको अपनी शादी की खबर दी। मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक इस खबर को सुनकर चौंक गया।

इस शादी के बाद ये खबर भी आने लगी कि ये क्रिकेट जगत की पहली ऐसी शादी है जो सेम सेक्‍स में की गई है लेकिन असल में ऐसा नहीं है। इससे पहले भी एक ही सेक्‍स में शादी हो चुकी है, वो भी क्रिकेट जगत में ही।

चलिए अब ज़रा उस शादी के बारे में भी जान लेते हैं।

साल 2017 में भी हुई थी

क्रिकेट जगत में समलैंगिक विवाह की बात करें तो इससे पहले साल 2017 में दो क्रिकेटर्स इस तरह की शादी कर चुके हैं। न्‍यूजीलैंड के दो खिलाड़ी एमी सैटरथ्‍वेट और लिया ताहुह ने समलैंगिक विवाह किया था। वहीं इस साल शादी करने वाले कैप और निय्कर्क ने अपने इंटरनेशन करियर की शुरुआत एकसाथ ही की थी। डेन लेग स्पिनिंग ऑलराउंडर हैं। निय्कर्क ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत साल 2009 में की थी और वो अब तक 129 इंटरनेशनल विकेट्स ले चुकी हैं। उन्‍होंने 1899 इंटरनेशनल रन भी बनाए हैं। साल 2016 में वो दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान बनीं थीं।

बाकी देशों की तुलना में दक्षिण अफ्रीका में समलैंगिक विवाह ज्‍यादा होते हैं और यहां पर ऐसी शादियों को मान्‍यता प्राप्‍त है। बशर्ते इसमें दोनों पाटनर्स की सहमति होनी चाहिए।

अब तक भारत में क्रिकेट की दुनिया में ऐसा रिवाज़ नहीं आया है और बेहतर यही होगा कि भारतीय क्रिकेटर्स इस सबसे दूर ही रहें क्‍योंकि हमारे देश में ये सब मान्‍य नहीं है।

Don't Miss! random posts ..