ENG | HINDI

अगर आप धूप से बचने के लिए दुपट्टे से चेहरा ढ़कती हैं तो जान लीजिये इसके नुकसान !

दुपट्टे से चेहरा ढकना

गर्मी के मौसम में स्किन पर धूप का बहुत बुरा असर पड़ता है।

गर्मी में धूप में निकलने से त्‍वचा से संबंधित कई बीमारियां घेर लेती हैं। इनसे बचने के लिए आमतौर पर सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल किया जाता है लेकिन आजकल लड़कियों ने इससे बचने का एक नया ही तरीका खोज निकाला है।

अब लड़कियां सनटैन से बचने के लिए सनस्‍क्रीन से ज्‍यादा भरोसा अपने दुपट्टे पर करती हैं। मेरा मतलब है कि अब गर्मी के मौसम में धूप से बचने के लिए लड़कियां अपने दुपट्टे से अपना चेहरा ढ़क लेती हैं।

आज हम जानेंगें कि दुपट्टे से चेहरा ढकना कितना फायदेमंद और नुकसानदायक है।

दुपट्टे से चेहरा ढकना –

लड़कियों का कहना है कि चेहरे पर दुपट्टा ढ़कने से उन्‍हें प्रदूषण और सनहीट से सुरक्षा मिलती है। इसकी वजह से उनकी पूरी स्क्नि ढ़की रहती है जबकि सनस्‍क्रीन लगाने के बावजूद भी सूर्य की किरणें त्‍वचा को पूरी तरह से प्रोटेक्‍ट नहीं कर पाती हैं। लड़कियों की मानें तो उन्‍हें दुपट्टे से चेहरा ढकना ज्‍यादा बेहतर लगता है।

लेकिन लड़कियों की इस टे‍क्‍नीक के बारे में डॉक्‍टर्स का कुछ और ही कहना है।

त्‍वचा विशेषज्ञों की मानें तो चेहरे को दुपट्टे से ढ़कने पर स्क्नि सनटैन से तो बच जाती है लेकिन अन्‍य कीटाणु उसे घेर लेते हैं। उनका कहना है कि दुपट्टे या किसी भी अन्‍य कपड़े पर लगे कीटाणु हमारे चेहरे पर चिपक जाते हैं और चेहरे पर आने के बाद ये बैक्‍टीरिया फैलाते हैं। इस वजह से चेहरे पर कील-मुहांसे होने का डर रहता है। कुछ लोगों को तो इस वजह से पिग्‍मेंटेशन की दिक्‍कत भी आ जाती है क्‍योंकि उनके चेहरे से कपड़ा बार-बार टच होता रहता है।

इसके अलावा गर्मी में दुपट्टे से चेहरा ढकना एक और नुकसान भी है। दरअसल जब आप गर्मी में बाहर निकलती हैं तो ज़ाहिर सी बात है कि आपको चेहरे पर भी पसीना आता ही होगा। चेहरे के कपड़े से ढके होने पर पसीना ठीक तरह से सूख नहीं पाता है और फिर चेहरे पर वो बैक्‍टीरिया का रूप ले लेता है।

ये बैक्‍टीरिया आपको कोई गंभीर त्‍वचा रोग दे सकता है।

अगर आपको चेहरे पर दुपट्टा ढकने की वजह से ऐसी कोई भी दिक्‍कत सामने आ रही है तो जल्‍द से जल्‍द स्क्नि डॉक्‍टर से परामर्श लें।

Don't Miss! random posts ..