ENG | HINDI

इंटरनेट पर धूम मचा रहे हैं क्रिमिनल बनने के कोर्स !

क्रिमिनल बनने के कोर्स

क्रिमिनल बनने के कोर्स – दुनियाभर में साइबर क्राइम अपने पैर पसार रहा है। आजकल के युवाओं के लिए इंटरनेट उतना ही महत्वपूर्ण हो चुका है, जितना की खाना-पीना, सोना और सांस लेना।

आज हम आपको कुछ ऐसे क्रिमिनल बनने के कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से युवा क्राइम की दुनिया में कदम रख रहे हैं।

क्रिमिनल बनने के कोर्स –

1 – सिम क्‍लोनिंग

सिम क्लोनिंग में एक अपराधी किसी भी सिम का क्लोन बना कर उस नंबर से कॉल कर सकता है और किसी भी अपराधिक कार्य को अंजाम दे सकता है। इंटरनेट पर सिम क्लोनिंग के बारे में आपको बहुत से आर्टिकल मिल जाएंगे और इसके अलावा इससे जुडी कई वीडियो भी इंटरनेट पर मौजूद हैं जिनका सहारा लेकर कोई भी सिम क्लोनिंग सीख सकता है। 

2 – साइट्स हैकिंग

साइट्स हैकिंग को फिशिंग भी कहा जाता है। ये दोनों ही अपराध आज के समय में बहुत ज्यादा बढ़ रहे हैं और इसको अंजाम देने में सबसे बड़ा हाथ युवा पीढ़ी का है। साइट्स हैकिंग सीखने के लिए भी इंटरनेट पर कई आर्टिकल तथा ब्लॉग उपलब्ध हैं जिन्हें पढ कर युवा अपराधिक प्रवृत्ति की ओर बढते हैं। 

3 – क्रेडिट/डेबिट कार्ड हैकिंग

इस अपराध को अंजाम देकर युवा विक्टिम को आर्थिक तौर पर चूना लगाते हैं। क्रेडिट/डेबिट कार्ड हैक करने की हाल ही में बहुत सी वारदातें सामने आईं हैं जिसमें धोखे से लोगों के कार्ड से कई ट्रांजेक्शन की गई थी। 

4 – फेक कॉलिंग

इंटरनेशनल नंबरों का उपयोग कर व्‍हसट्स ऐप मैसेज करना या कॉल करना आदि आजकल बहुत असान हो चुका है इसलिए देश के बाहर के युवा कॉल कर अन्य लोगों को परेशान करते हैं। इन नंबरों पर कॉल बैक करने पर कोई उठाता भी नहीं है।

ये है क्रिमिनल बनने के कोर्स – इंटरनेट पर ऐसे क्राइम्‍स को करने की पूरी डिटेल दी गई है। आपको इंटरनेट पर कई ऐसे आर्टिकल और ब्‍लॉग मिल जाएंगें जो अपराधिक गतिविधियों को बढ़ा देते है !