ENG | HINDI

साहसिक कार्यों के कोर्सेज

adventurous-professions-feature-image

साहसिक कार्यों के कोर्सेज – कुछ ऐसे व्यवसाय जिसने काम शब्द की परिभाषा ही बदल दी

दुनिया मे ऐसे बहुत से शब्द हैं जिनको सुनते ही हम खुश होते है और मुस्कुराते भी हैं, इन्हीं में से एक ‘छुट्टी’ है. चाहे कॉलेज में पढ़ने वाला विद्यार्थी हो या ऑफिस में काम करने वाला कर्मचारी या फिर घर का ध्यान रखने वाली गृहिणी, सभी हर्षोल्लास के साथ छुट्टी मानते है.

कुछ समय बाद छुट्टिया शुरू हो जायेंगी और सभी ने अभी से घूमने का अपना प्लान भी बना लिया होगा. किसी को देश में, तो किसी को परदेश मे दिलचस्पी है. अगर भारत में ही बात करें, तो मनाली, कश्मीर, गोवा, केरला इत्यादि इन जगहों पर लोगों का जमावड़ा कुछ ज़्यादा ही होता है. जैसे जमाना बदलता है, वैसे ही कार्यशैली भी बदलती है और कार्य भी बदलते है. कल तक जिसे केवल खेल का साधन समझा जाता था, वह आज एक व्यवसाय बन गया है. भारत में ही हर वर्ष न-जाने कितने लोग छुट्टियों मे परिवार के साथ, मित्रों के साथ घूमने जाते हैं.

कुछ ऐसी चीज़े जिनमें सैलानियों को सबसे ज़्यादा जिज्ञासा होती है वो पैराग्लाइडिंग, पैरासेलिंग, रिवर क्रॉसिंग, ट्रेक्किंग, बंजी जंपिंग, रिवर राफ्टिंग इत्यादि. अब हम जान चुके हैं कि साहसिक कार्यों का बाज़ार मे कितना बोल-बाला है और हम यह भी समझ ही सकते हैं कि इनमें मुनाफा भी कितना होगा. बस इन्हीं कुछ कारणों ने साहसिक कार्यों को भारत मे ‘व्यवसाव’ के लिये उच्च ख्याति प्राप्त कराई है.

कुछ विश्वविद्यालय और संस्था है जो साहसिक कार्यो में शिक्षण और तालीम देते है:

  • माउंटेनियरिंग:

Mountaineering

नेहरू इन्स्टिट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग: यह संस्थान पर्वतारोहण के लिए शिक्षा और प्रशिक्षण देती है. इनमे बुन्यादी कोर्स, पेशगी कोर्स, खोज और बचाव कोर्स है.

http://www.nimindia.net

हिमालयन एडवेंचर इंस्टिट्यूट: यह संस्थान नेतृत्व, टीम के निर्माण, और संचार मे प्रशिक्षण देती है उसके अलावा संकट प्रबंधन (क्राइसिस मॅनेज्मेंट) और योगा एवं ध्यान सिखाती है.

http://www.himadven.com

  • स्क्यूबा डाइविंग

Scuba-diving

टेम्पल अड्वेंचर: यह संस्थान स्कूबा डाइविंग सीखाती है. स्कूबा डाइविंग, पानी के नीचे डाइविंग करने का एक प्रकार है जिसमें पनडुब्बा (डाइवर) स्कूबा नामक एक स्वयं समावित व्यक्ति, पानी के भीतर साँस लेने का एक उपकरण प्रयोग करता है.

http://www.templeadventures.com/

  • रिवर राफ्टिंग:

river-rafting

एक्वाटेरा एडवेंचर: एक्वाटेरा एडवेंचर काइक विद्यालय मे यहाँ के प्रशिक्षक अनुभवी हैं और उनमें कौशल है. शुरूआती लोगों को यहाँ सफेद पानी मे बुनियादी कोर्स की बेहतर जानकारी दी जाती है और नई तकनीक द्वारा पढ़ाने का कार्य किया जाता है.

Auden’s Col

  • स्कीइंग:

skiing

इंडियन इन्स्टिट्यूट ऑफ स्कीइंग एंड माउंटेनियरिंग: यह भारत सरकार द्वारा स्थापित है जो कश्मीर घाटियों में बर्फ , ‘डल झील में पानी पे स्कीइंग के लघु पाठ्यक्रम देता है.

http://iismgulmarg.com/

Don't Miss! random posts ..