ENG | HINDI

कॉलेज से निकलते ही इस तरह पा सकते हैं अच्छी नौकरी !

बारहवीं में कम मार्क्‍स

बारहवीं में कम मार्क्‍स – बारहवीं के रिजल्‍ट पर ही स्‍टूडेंट्स का करियर टिका होता है लेकिन ऐसा जरूरी नही है कि बारहवीं में सभी बच्‍चों के बढिया मार्क्‍स आएं।

बारहवीं के रिजल्‍ट में कम नंबर आने पर अपने लिए सही करियर चुनना एक मुसीबत बन जाता है।

आइए आज हम आपको बताते हैं कि बारहवीं में कम मार्क्‍स आने के बाद भी आप किस तरह अपना करियर बना सकते हैं।

बारहवीं में कम मार्क्‍स – 

1 – फैशन डिज़ाइनिंग

बारहवीं के बाद आप अंडरग्रेजुएट फैशन डिज़ाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए आपको सिर्फ 45 फीसदी अंक की जरूरत होती है। इस क्षेत्र में बहुत बढिया स्‍कोप होता है।

2 – फोटोग्राफी

अगर आपका इंट्रेस्‍ट फोटोग्राफी में है तो आपा फोटोग्राफी या सिनेमाग्राफी का कोर्स कर सकते है। इस कोर्स में आपको कम मार्क्‍स लाने पर भी आसानी से एडमिशन मिल जाएगा।

3 – एक्टिंग, डांसिंग और म्‍यूजिक

मनोरंजन के क्षेत्र में भी आप करियर बना सकते हैं। अगर आपमें हुनर है तो इस फील्‍ड में आप पैसा और शोहरत दोनों कमा सकते हैं लेकिन यहां करियर बनाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।

4 – एयर होस्‍टेस

अगर आपकी लुक्‍स अच्‍छी है तो आप एयर होस्‍टेस का कोर्स भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप कॉरेस्‍पॉन्‍डेंस के ज़रिए अपनी ग्रेजुएशन भी पूरी कर सकते हैं।

5 – ऑक्‍यूपेशनल थेरेपी

बारहवीं में साइंस से पास होने वाले स्‍टूडेंट्स ऑक्‍यूपेशनल थेरेपी कोर्स भी कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए आपके पास बारहवीं में केमिस्‍ट्री, फिजिक्‍स और बायोलॉजी या जुलॉजी और बॉटनी का होना जरूरी है। इस कोर्स के लिए 45 से 50 अंक वाले स्‍टूडेंट्स भी अप्‍लाई कर सकते हैं।

6 – मीडिया कोर्स और स्‍पोर्ट्स

अब मास कम्‍युनिकेशन कोर्स के प्रति स्‍टूडेंट्स का रुझान काफी बढ़ गया है। इस फील्‍ड में आपका करियर बहुत अच्‍छी तरह चमक सकता है। इसके अलावा आप स्‍पेार्ट्स में भी करियर बना सकते हैं।

अगर बारहवीं में कम मार्क्‍स आये – 50 प्रतिशत से कम अंक लाने वाले छात्र ये कोर्स कर अपना करियर बना सकते हैं। ऐसा नहीं है कि ये कोर्स करने के बाद आपको नौकरी या सैलरी में किसी भी तरह का कोई समझौता करना पड़ेगा। इन सभी क्षेत्रों में सैलरी और नौकरी के अवसरों की भरमार है।

Don't Miss! random posts ..